नींबू और करौंदे के पौधों के साथ हाइमास्क लाइट हाथियों के आतंक बचने के लिए

जशपुर
छत्तीसगढ़ के जशपुरनगर  में हाथियों का आतंक  बना हुआ है. इससे निबटने के लिए वन विभाग ने अब जंगलों की सीमा से सटे खेतों के पास कांटेदार नींबू और करौंदा के पौधों को लगाने का फैसला किया है. साथ ही हाथियों पर रात में भी नजर बनाए रखने के लिए हाइमास्क लाइट लगाने का निर्णय लिया गया है. वन विभाग के अनुसार इन दो उपायों से हाथियों पर काबू किया जा सकता है. ऐसा करने से हाथी गांव के अंदर नहीं आ पाएंगे. साथ ही लगाए गए पौधों से किसानों  की कमाई भी होगी.

हाथियों के हमलों के चलते अब तक 9 लोगों की मौत

गौरतलब है कि हाथियों का दल लगातार फसलों और घरों को नुकसान पहुंचाता रहा है. इस वजह से कई लोगों की जानें भी जा चुकी हैं. वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 2019 में हाथियों के हमलों के चलते अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है.

खेतों की मेड़ पर नींबू और करौंदा के पौधे लगाए जाएंगे

वन विभाग हाथियों को नियंत्रित करने के लिए यह नया प्रयोग चारभाटी गांव में करेगा. चारभाटी गांव जंगल के किनारे बसा हुआ है. यहां प्राय: हाथियों का दल आता रहता है. इसलिए वन विभाग सबसे पहले यहीं नींबू और करौंदा के पौधों को लगाएगा. यहां ग्रामीणों के खेतों की मेड़ पर नींबू और करौंदा के पौधे लगाए जाएंगे. ये पौधे तीन लेयर में लगाए जाएंगे. वन विभाग का मानना है कि ऐसे में हाथियों का खेतों में प्रवेश करना आसान नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *