अमूल नहीं बढ़ाएगा दूध के दाम, पराग का विचार

नई दिल्ली
प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल अपने गाय के दूध की कीमत नहीं बढ़ाएगी, जबकि पराग मिल्क फूड्स इस मामले पर अगले सप्ताह गौर करेगा। हालांकि, अमूल के गाय दूध का दाम पहले ही 44 रुपये और पराग मिल्क के गाय दूध का दाम 48 रुपये लीटर है। गुरुवार को प्रमुख दुग्ध आपूर्तिकर्ता कंपनी, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में गाय के दूध की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 44 रुपये प्रति लीटर की है।

कंपनी कच्चे दूध की खरीद के लिए किसानों को अधिक भुगतान कर रही है। हालांकि, मदर डेयरी ने अन्य दूध के दाम में कोई वृद्धि नहीं की। अमूल ब्रैंड के तहत दूध और दुग्ध उत्पादों का मार्केटिंग करने वाली कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक, आर एस सोढ़ी ने कहा, 'गाय के दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।'

अमूल का गाय का दूध पहले से ही 44 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने कहा कि कंपनी इस मुद्दे पर अगले सप्ताह सोच विचार करेगी। उन्होंने कहा, 'हमारी गाय दूध कीमत पहले ही 4 रुपये प्रति लीटर अधिक यानी 48 रुपये प्रति लीटर है।' शाह ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में अच्छी बारिश हुई है, इसलिए दूध की आपूर्ति स्थिति में सुधार होगा।

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले दो-तीन महीनों में गाय के कच्चे दूध की कीमत 2.50 रुपये से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ी है। प्रवक्ता ने कहा, 'इसलिए, हम गाय के दूध के उपभोक्ता मूल्यों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं।' मदर डेयरी लगभग 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है, जिसमें से 8 लाख लीटर गाय का दूध दिल्ली-एनसीआर में बिकता है।

पराग मिल्क गोवर्धन ब्रैंड के तहत दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रतिदिन 80,000 लीटर गाय का दूध बेचती है। मुंबई स्थित पराग मिल्क ने पिछले साल अप्रैल में सोनीपत संयंत्र का अधिग्रहण किया था और अगस्त में उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *