अमरनाथ यात्रा पर आतंकी खतरा, सरकार की अडवाइजरी- कश्मीर घाटी से जल्द लौटें पर्यटक और तीर्थयात्री

श्रीनगर
अमरनाथ यात्रा पर आतंकी खतरे की खुफिया सूचना के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों के लिए अडवाइजरी जारी की है। सरकार ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से कश्मीर घाटी में अपने ठहराव और यात्रा की अवधि कम करने को कहा है। इतना ही नहीं, अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से जितना जल्दी हो सके, उतना जल्दी कश्मीर घाटी से लौटने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया है।

जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रटरी (होम) की तरफ से जारी सिक्यॉरिटी अडवाइजरी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों से 'यात्रा की अवधि कम करने' और 'जल्द से जल्द लौटने' को कहा गया है।

सुरक्षा बलों ने नाकाम की आतंकी साजिश
बता दें कि सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा पर बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया। सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस पर इसकी जानकारी दी। इस दौरान मौजूद अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रियों पर स्नाइपर से हमले की कोशिश की गई, लेकिन सुरक्षाबलों ने इसे पूरी तरह विफल कर दिया।

पाकिस्तान रच रहा यात्रा में गड़बड़ी की साजिश: सेना
सेना की तरफ से बताया गया कि पाकिस्तानी सेना लगातार कश्मीर में शांति भंग करने का प्रयास करती है। कई बार सर्च ऑपरेशन के दौरान बारूदी सुरंगों का भी पता चला लेकिन उनके सभी प्रयास विफल कर दिए गए। सेना के अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में घाटी में स्थिति सुधरी है और आतंकियों की संख्या में भी कमी आई है।

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने कहा कि सुरक्षा बलों ने अमरनाथ यात्रा के रूट पर आतंकियों के एक ठिकाने से सर्च ऑपरेशन के दौराप एक अमेरिकन स्नाइपर राइफल एम-24 बरामद की है। इसके अलावा पाकिस्तान पाकिस्तान में निर्मित बारूदी सुरंग और अन्य विस्फोटक बरामद हुए हैं। बरामद हुई माइन का इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *