अब सेक्स वर्कर्स ऑनलाइन मुलाकात कर कमा रहीं पैसा, कोरोना ने बदला ट्रेंड

 
बेंगलुरु

कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते साइबर सिटी बेंगलुरु में सेक्स वर्कर्स पर भी भारी मार पड़ी है। कोरोना के कारण अधिकांश कस्टमरों ने सेक्स वर्करों से दूरी बना ली है। ऐसे में कुछ टेक-सेवी सेक्स वर्कर्स ने वीडियो कॉलिंग और टेलीफोन के जरिए अपना व्यापार ऑनलाइन कर लिया है। इस दौरान कस्टमरों से बकायदा ई-वॉलेट के जरिए पैसे भी ले रही हैं।

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 39 वर्षीय संजेश थॉमस (बदला नाम) बेंगलुरु में Zoom पर वीडियो कॉल के माध्यम से अपने खास दोस्त के साथ बातचीत कर रहा है। उसने बताया कि उसका दोस्त जो कि कमर्शियल सेक्स वर्कर्स है, उसके साथ समय बिताने के लिए अक्सर वह शहर आया करता था, लेकिन लॉकडाउन के चलते आना-जाना बंद है। ऐसे में हम ऑनलाइन संपर्क में रहते हैं। उसने अपनी जूम आईडी और पासवर्ड साझा किया है और मुझे इसमें शामिल होने के लिए एक स्पेशल समय दिया है। उसके अनुसार हम आपस में बातचीत करते हैं।

 केंद्र सरकार ने कहा कि भारत में समय रहते लॉकजाउन कर दिये जाने के कारण कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम है। जो कि विश्व का 2.87 प्रतिशत ही है। सरकार ने आगे कहा है कि समय रहते लॉकडाउन, बीमारी की पहचान, और कोरोना के मामलों को सही प्रबंधन होने के कारण इससे होने वाली मौतें कम हुईं। आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल ने कहा, 'हमने आश्चर्यजनक रूप से पाया कि भारत में मृत्यु दर कम है, जो कि अच्छी बात है।हमारा लक्ष्य यह था कि मरीज़ बच जायें चाहे उन्हें कोरोना हो या न हो। इसके लिये कई तरह की सिद्धांत चल रहे हैं जिनमें हम बहुत स्वच्छ नहीं रहते, हमारी इम्यूनिटी ज्यादा है और बीसीजी तथा टीबी के टीके लगे हैं लेकिन यह सब चर्चा में हैं फिलहाल ठोस तौर पर कह नहीं सकते कि इसके कारण क्या थे।'

ऑनलाइन मुलाकात के लिए एक घंटे के आधार पर पैसे
उसने बताया कि ग्राहकों से ऑनलाइन मुलाकात के लिए एक घंटे के आधार पर पैसे लिए जाते हैं और भुगतान ई-वॉलेट के माध्यम से किया जाता है। थॉमस के दोस्त ने कहा कि कुछ सेक्स वर्कर जैसे रोज़ाना कई ग्राहकों को स्ट्रीम करती हैं और स्पेशल ग्रुप के लिए अधिक शुल्क लेती हैं। हेंपुर के एक ट्रांसजेंडर रूपा (जो कि कुछ गे डेटिंग ऐप सहित विभिन्न प्लेटफॉर्म पर सक्रिय है) ने कहा कि ज्यादातर ग्राहक हमें धोखा देना चाहते हैं क्योंकि हमारा काम बैन है। इसलिए मैं वीडियो चैट शुरू करने से पहले पेटीएम या Google Pay के माध्यम से 30 मिनट के ऑनलाइन मुलाकात के लिए एक हजार रुपये एडवांस में ले लेती हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *