तमिलनाडु में हिन्दी का विरोध, DMK सांसद बोले- थोपने की कोशिश बर्दाश्त नहीं

 
नई दिल्ली 

दक्षिण भारत में हिन्दी भाषा का एक बार फिर विरोध होता दिख रहा है. डीएमके और कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मैय्यम ने कहा है कि तमिलनाडु में हिन्दी पढ़ाये जाने की केंद्र की किसी भी कोशिश का पुरजोर विरोध किया जाएगा. डीएमके सांसद टी शिवा ने कहा कि तमिलनाडु में हिन्दी लागू करने की कोशिश कर केंद्र सरकार आग से खेलने की कोशिश कर रही है.

बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति नया ड्राफ्ट देश के नये मानव संसाधन डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को ड्राफ्ट कमेटी ने सौंपा है. शुरुआत से ही हिन्दी भाषा के खिलाफ राजनीति करने वाली डीएमके ने कहा है कि ड्राफ्ट कमेटी के जरिये केंद्र तमिलनाडु पर हिन्दी थोपने की कोशिश कर रही है. टी शिवा ने कहा, "तमिलनाडु पर हिन्दी भाषा थोपने की कोशिश को यहां के लोगों द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, हमलोग हिन्दी को रोकने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं."
 
कई हिन्दी फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता से नेता बने मक्कल निधि मैय्यम के नेता कमल हासन ने भी कहा कि किसी के ऊपर भी हिन्दी भाषा नहीं थोपी जानी चाहिए. उन्होंने कहा, "मैंने कई हिन्दी फिल्मों में काम किया है, मेरे विचार से किसी पर भी हिन्दी भाषा नहीं थोपी जानी चाहिए."
 
फॉर्मूला नहीं हो सका लागू
भाषाओं के अध्ययन के लिए तीन भाषाओं का फार्मूला 1968 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के साथ बातचीत करके तैयार किया गया था. इस फॉर्मूले के तहत हिन्दी भाषी राज्यों में हिन्दी, अंग्रेजी और आधुनिक भारतीय भाषा (मुख्य रुप से दक्षिण भारत की भाषा) पढ़ाने पर जोर दिया गया था, जबकि गैर हिन्दी भाषी राज्यों में हिन्दी, अंग्रेजी और एक क्षेत्रीय भाषा पढ़ाने पर जोर दिया गया था. तमिलनाडु के सख्त विरोध के चलते ये फॉर्मूला यहां पर लागू नहीं हो सका है. इस फॉर्मूले का विरोध आज भी तमिलनाडु में जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *