अपनी ही कंपनी के अकाउंट से उड़ाए 6 करोड़ रुपये, कर्मचारी गिरफ्तार

बेंगलुरु
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के निवासी एक व्यक्ति ने अमेरिकी हैकर की मदद से अपने एक क्लाइंट के अकाउंट से 6 करोड़ रुपये गायब कर दिए। रमेश कमैया बेंगलुरु की एक बिजनस प्रोसेस मैनजमेंट कंपनी के सीनियर प्रोसेस कंसल्टेंट हैं। शिकायत के मुताबिक, 10 मार्च से 29 अप्रैल को ट्रांसफर किए गए इन पैसों की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी डिलीट कर दी गई।

बताया गया कि होंगासांद्रा के निवासी रमेश कमैया को गिरफ्तार किया गया है और उन्हें 20 मई तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है। इससे पहले रमेश हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशन्स में काम करके थे। उनके सहयोगा नोआ लांब के नाम पर भी एफआईआर दर्ज कराई गई है और वह अभी फरार है। पुलिस ने कहा है कि यह अब तक की सबसे बड़ी जालसाजी है, जोकि कंपनी के किसी अपने ने ही की है।

पैसे ट्रांसफर करने के बाद डिलीट की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री
हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशन्स के असोसिएट वाइस प्रेजिडेंट ने कहा को इस गड़बड़ी के बारे सबसे पहले 3 मई को पता चला। कंपनी ने आंतरिक जांच कराई तो उसे पता चला कि रमेश पैसों की दिक्कत से गुजर रहा था और उसने नोआ लांब से यह सीखा कि कंपनी के पैसे कैसे उड़ाए जाएं। इसके बाद रमेश ने कंपनी के अकाउंट से अमेरिका के कई बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किए। शिकायत के मुताबिक, 10 मार्च से 29 अप्रैल को ट्रांसफर किए गए इन पैसों की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी डिलीट कर दी गई।

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि पूछताछ के दौरान रमेश ने स्वीकार किया कि उसने यह गड़बड़ी है। रमेश ने यह भी बताया कि उसके और लांब के बीच 80:20 के अनुपात में पैसे बांटे गए। आरोप है कि लांब ने रमेश के खाते में 25000 डॉलर यानी लगभग 17 लाख रुपये जमा किए। हालांकि, रमेश ने इन आरोपों को खारिज किया है। कंपनी को शक है कि रमेश ने लगभग छह करोड़ की गड़बड़ी की है और कंपनी को नुकसान पहुंचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *