सरकारी मशीनरी का बेजा इस्तेमाल कर रहे है योगी: अखिलेश

 
लखनऊ

 समाजवादी पार्टी (सपा) ने आरोप लगाया है कि गोरखपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी मशीनरी का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं। यादव ने शनिवार को कहा कि उन्होने इस सिलसिले में एक शिकायती पत्र चुनाव आयोग को दिया है कि योगी गोरखपुर के चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को जिताने के लिए पुलिस एवं जिला प्रशासन को सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न करने को निर्देशित कर रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि 16 मई को गोरखपुर के कैंट थाना के प्रभारी निरीक्षक ने सपा पार्षद संजय यादव को अकारण थाने पर लाकर भाजपा को जिताने का दबाव बनाया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस ने एक भाजपा नेता से फर्जी तहरीर लेकर सपा नेता को जेल भेजवा दिया। यह कार्यवाही क्षेत्र में दहशत फैलाने के उद्देश्य से की गई है ताकि सपा कार्यकर्ता हतोत्साहित हो।

यादव ने कहा है कि गोरखपुर और वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानदारों (कोटेदारों) की बैठकें बुलाकर राज्य सरकार के दर्जनों मंत्रियों द्वारा धमकाया और प्रलोभन दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वाराणसी में भाजपा के दबाव में सरकारी तंत्र काम कर रहा है। प्रशासन ने समाजवादी पार्टी की कई सभाओं की इजाजत नहीं दी जबकि प्रधानमंत्री के पक्ष में प्रचार के लिए दर्जनों छोटे बड़े नेताओं की सभाएं बेरोकटोक हुईं। मोदी के प्रचार के लिए होडिर्ंग से लेकर चुनाव कार्यालयों पर भारी खर्च हो रहा है जिसको चुनाव पर्यवेक्षक भी नजरअंदाज किए हैं।

यादव ने कहा कि गोरखपुर और वाराणसी के प्रशासन का आचरण अवैधानिक और अनैतिक के साथ स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए गंभीर खतरा है। यदि चुनाव आयोग ने जिला एवं पुलिस प्रशासन की इस प्रकार की गतिविधियों पर रोक न लगाई गई तो 19 मई को निष्पक्ष मतदान सम्भव नही होगा। उन्होंने आयोग से इस सम्बंध में तत्काल कार्यवाही कर निष्पक्ष चुनाव की व्यवस्था कराने की मांग की है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *