अधारताल स्टेशन से ट्रेन पकड़ना तो दूर, यात्रियों का पहुंचना तक मुश्किल

जबलपुर
मुख्य रेलवे स्टेशन में मेगा ब्लॉक लगने जा रहा है, जिस वजह से ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित होगी। जबलपुर की ट्रेनों को मदनमहल और अधारताल स्टेशन से रवाना किया जाएगा। मदनमहल स्टेशन से रवाना होने वाली ट्रेन के यात्रियों को इतनी मुश्किल नहीं आएगी, जितनी अधारताल से ट्रेन पकड़ने वालों को होगी। नाम अधारताल स्टेशन है, लेकिन इसे महाराजपुर में बनाया गया है।

जबलपुर से तकरीबन 10 किमी दूर इस स्टेशन तक पहुंचना यात्रियों के लिए आसान नहीं है। इस रूट पर एक भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं चलता। यहां तक की महाराजपुर के बावली चौराहे से अधारताल स्टेशन तक पहुंचने वाले मार्ग में दो रेलवे फाटक हैं, जिसमें से एक बंद रहता है। दूसरे पर लंबा जमा लगता है।

अधारताल स्टेशन तक पहुंचने के लिए जो मुख्य मार्ग है, वह महाराजपुर (बावली चौराहा) से रिछाई रोड होते हुए स्टेशन तक जाता है। इस मार्ग में रेलवे फाटक है जो ट्रेन के आने और जाने के दौरान बंद रहता है। एक और फाटक बनाया गया है लेकिन यह हमेशा बंद रहता है। वहीं इन फाटक को बंद करने के लिए फ्लाईओवर और अंडरब्रिज बनाया जा रहा है, लेकिन यह अभी भी अधूरा है। इस वजह से यात्रियों को अधारताल स्टेशन तक पहुंचना इतना आसान नहीं होगा, जितना जबलपुर रेल मंडल समझ रहा है।

मेगा ब्लॉक के दौरान जबलपुर से कटनी की ओर जाने होने वाली ट्रेनों को जबलपुर की बजाए अधारताल से रवाना किया जाएगा। ऐसे में स्टेशन पर भीड़ बढ़ेगी, लेकिन न तो यहां सुविधाएं हैं, न ही सफाई। यहां तक की इस स्टेशन में प्लेटफार्म तक नहीं है। ऐसे में ट्रेन में चढ़ने और उतरने में यात्रियों को परेशानी होगी। खासतौर पर बुजुर्ग, महिला और बच्चों को। रेलवे के मुताबिक वह इन दिनों में यहां प्लेटफार्म तो नहीं बना सकता, लेकिन यहां के हालातों को सुधार सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *