2098 बूथों पर विकलांग और बुजुर्गों के लिए रैंप की व्यवस्था, दिव्यांग घर बैठे बुक कर सकेंगे व्हीलचेयर

भोपाल
निर्वाचन आयोग ने पर्सन विद डिसएबिलिटीज (पीडब्ल्यूडी) एप पर दिव्यांगों को घर बैठे मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर बुक करने की सुविधा दी है। यही नहीं इस एप के माध्यम से दिव्यांग घर से मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए नि:शुल्क वाहन भी बुक कर सकता है। जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से बुजुर्ग और दिव्यांगों को ये सुविधा उपलब्ध कराई गई है। राजधानी में करीब 5 हजार दिव्यांग और विकलांग हैं, जो इस बार मतदान में हिस्सा लेंगे। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है।

भोपाल के 2253 बूथ में से 2098 बूथ पर विकलांग और बुजुर्गों के लिए रैंप की व्यवस्था की गई है। बैरसिया विधानसभा के 238 बूथ और हुजूर के 153 बूथ ग्रामीण क्षेत्र में हैं, बाकी सभी बूथ शहरी क्षेत्र में आते हैं। इस तरह कुल 1862 बूथ शहरी क्षेत्र और 391 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। सबसे ज्यादा 14 बूथ गोविंदपुरा विधनसभा में एक जगह पर हैं। भोपाल के 2253 बूथ पर 9012 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, 200 सेक्टर मजिस्टेÑट बनाए गए हैं। इनके लिए 400 से ज्यादा वाहन ड्यूटी पर रहेंगे।

राजनैतिक दलों और प्रत्याशियों को सभा के लिये मैदान की अनुमति लेने, रैली निकालने, लाउडस्पीकर, वाहन एवं हेलीपैड के लिये अनुमति लेने की व्यवस्था सुविधा एप पर की है। वर्तमान में ली जा रहीं ज्यादातर अनुमतियां इसी एप के माध्यम से आवेदन करने के बाद ली जा रही हैं। इसमें आॅनलाइन आवेदन करना होता है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज वर्मा ने बताया कि 16 से अधिक प्रत्याशी होने के कारण अब प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दो बेलेट यूनिट लगाई जाएंगी। इस संबंध में बीयू (बेलेट यूनिट) का दूसरा रेंडमाईजेशन आज दोपहर 3.30 बजे से कलेक्टर कार्यालय में किया जाएगा। इस संबंध में सभी राजनैतिक दलों को सूचना दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *