1942 अंक गिरा बाजार, कुछ शेयरों ने की बंपर कमाई

मुंबई
शेयर बाजार के लिए आज का दिन ऐतिहासिक गिरावट का दिन रहा। बेंचमार्क सेंसेक्स एक वक्त 2450 अंक नीचे फिसल गया। सेंसेक्स के सारे शेयर लाल निशान पर दिखाई दिए। हालांकि कुछ ऐसे शेयर हैं जो इस कोरोना वायरस और कच्चे तेल पर सऊदी की तरफ से बड़े कदम से बाजार के कोहराम में भी चढ़े।

इस कोहराम में भी कुछ शेयर्स ऐसे हैं जो हरे निशान पर दिखाई दिए। कुछ में बंपर तेजी दिखी। आइए जानें, आज की इस सबसे बड़ी गिरावट में कौन-से शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही और कौन-से शेयर सबसे ज्यादा पिटे। कारण भी जानेंगे।

चढ़े यस बैंक और BPCL
यस बैंक : यस बैंक शेयरं में आज के कारोबार में निफ्टी पर करीब 35 पर्सेंट की तेजी देखी गई थी। शुक्रवार को करीब 83 पर्सेंट तक गिरने के बाद शेयर थोड़ा रिकवर कर 55 पर्सेंट की गिरावट पर बंद हगुआ था। .यस बैंक के भविष्य को लेकर अनिश्चिताओं के बीच निवेशक इसमें बिकवाली कर रहे थे, लेकिन दो दिनों में इसको लेकर काफी आश्वासन मिले हैं, SBI इसे संकट से उबारने के लिए अपना प्लान पेश कर चुका है। इसके अलावा, इसके निचले स्तरों पर होना भी कई निवेशकों को आकर्षित कर रहा है।

बीपीसीएल : कच्चे तेल के दाम गिरने से ऑइल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली। इनमें भारत पेट्रोलियम(BPCL) भी एक है। BPCL 8 पर्सेंट तक चढ़ा, जिसकी मुख्य वजह इसके विनिवेश पर कदम आगे बढ़ाया जाना माना जा रहा है। सरकार ने शनिवार को इसके लिए शुरुआती बोलियां मंगवाईं।

पिट गए इन कंपनियों के शेयर
ONGC : आज के कारोबार में ओएनजीसी के शेयर 15 पर्सेंट तक लुढ़क गए। इसका कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में कमी आना है। सउदी अरामको के शेयरों में आज 10 पर्सेंट से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी। इससे संकेत लेते हुए कंपनी के शेयरों में गिरावट आई।

रिलायंस : रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी आज औंधे मुंह गिर गए। ओपेक बैठक में तेल उत्पादन घटाने की अपील पर बात न बन पाने का असर रिलायंस के शेयरों पर दिखा। शेयर 13 पर्सेंट से ज्याजदा लुढ़त गया। कंपनी का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ रुपये से नीचे पहुंच गया।

इनके अलावा, वेदांता लिमिटेड, जी लिमिटेड और इंडसइंड बैंक के शेयरों में आज काफी गिरावट देखने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *