मुकेश अंबानी को 12 साल बाद इतना बड़ा झटका

मुंबई
शेयर बाजार में सोमवार को आए भूचाल से देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) को भी बड़ा झटका लगा। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में 25 फीसदी की गिरावट के बाद रिलायंस के शेयर 13 पर्सेंट लुढ़क गए। वहीं, सरकारी कंपनी ऑइल ऐंड नैचरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) के शेयर भी करीब 15 पर्सेंट तक लुढ़क गए।

रिलायंस के शेयर 13 पर्सेंट की गिरावट के साथ 1,105 पर आ गए। यह अक्टूबर 2008 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। इस गिरावट से RIL का मार्केट कैप 6.97 लाख करोड़ रुपये रह गया। कंपनी के शेयर धारकों ने सोमवार को 1.08 लाख करोड़ रुपये गंवाए। इस तरह कंपनी मार्केट कैप के मामले में टीसीएस से पिछड़ गई। टीसीएस का मार्केट कैप 7.31 लाख करोड़ रुपये है। सोमवार को ONGC का मार्केट कैप भी 1 लाख करोड़ रुपये कम हो गया।

दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों के बीच उत्पादन में कटौती के लेकर सहमति नहीं बन पाने के बाद सऊदी अरब ने कीमत यु्द्ध छेड़ दिया है। इसके बाद कच्चे तेल के दामों में सोमवार को 31 पर्सेंट की गिरावट हुई। 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान आई गिरावट के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है, जिससे घरेलू बाजार का सेंटिमेंट बिगड़ गया है। कोरोना के बढ़ते मामले पहले ही बाजार पर कहर बरपा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *