​हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए, खाएं ये 4 सुपरफूड्स

हर लड़की और महिला की ख्वाहिश होती है कि वह खूबसूरत और ग्लोइंग दिखे। लेकिन खूबसूरती के साथ ही स्किन का हेल्दी रहना भी ज़रूरी है। स्किन हेल्दी रहेगी तो निखार खुद-ब-खुद आ ही जाएगा। अगर आप खूबसूरती के साथ हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो फिर इन 4 सुपरफूड्स को जल्द से जल्द अपने डायट में शामिल कर लें:

​टमाटर
हेल्दी स्किन के लिए टमाटर किसी वरदान से कम नहीं है। यह स्किन के लिए एस्ट्रिंजेंट के तौर पर काम करता है। इसके अलावा यह कील-मुहांसों और ब्लैकहेड्स को भी रिमूव करने में मदद करता है। टमाटर स्किन की टैनिंग को भी दूर करता है और स्किन फ्रेश और फेयर लुक देता है।

​सूरजमुखी के बीज
नट्स और बीजों को आमतौर पर स्किन बूस्टिंग न्यूट्रिएंट्स का असीम भंडार माना जाता है और सूरजमुखी के बीज तो हेल्दी स्किन के लिए एकदम पर्फेक्ट हैं। इनमें सेलेनियम नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट न्यूट्रिएंट होता है जोकि डीएनए को रिपेयर करने में विटामिन ई की मदद करता है। सूरजमुखी के बीजों में कॉपर होता है जोकि स्किन को एक खास पिगमेंट देने वाले मेलनिन को कम करने में मदद करता है।

​अलसी के बीज
अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी ऐसिड से भरपूर होते हैं जोकि स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये नया कॉलेजन बनाने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से स्किन हेल्दी रहती है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।

​एवोकाडो
एवोकाडो फाइबर और मोनोसैचुरेटेड फैटी ऐसिड से भरपूर होता है। साथ ही में इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं जोकि स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *