होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, चार धाम यात्रा की तैयारियों में जुटा बद्रीनाथ मंदिर प्रशासन

 
चमोली 

कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में सभी मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल बंद रहे. अब, जबकि सरकार ने 8 जून से शर्तों के साथ मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दे दी है, उत्तराखंड में भी चार धाम यात्रा की तैयारियां तेज हो गई हैं. बद्रीनाथ मंदिर में भी शर्तों का पालन कराने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा है.
 
बद्रीनाथ धाम में यात्रा को लेकर मंदिर और आसपास के स्थलों को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के लिए श्रद्धालुओं की जहां कतार लगती है, वहां पेंट के सहारे एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनाए जा रहे हैं. केवल मंदिर परिसर ही नहीं, बल्कि मंदिर तक जाने वाले पैदल मार्ग पर भी श्रद्धालुओं के बीच एक-एक मीटर की दूरी सुनिश्चित करने के लिए गोले बनाए जा रहे हैं.
 
बद्रीनाथ मंदिर में श्रद्धालु कब से दर्शन कर सकेंगे, मंदिर प्रशासन की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. हालांकि, तैयारियों की रफ्तार को देखकर उम्मीद जताई जा रही है कि बाबा बद्रीनाथ के द्वार जल्द ही आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. इस संबंध में नगर पंचायत बद्रीनाथ के अधिशासी अधिकारी (ईओ) सुनील पुरोहित ने बताया कि यात्रा संबंधी अन्य तैयारियां उच्चाधिकारियों से निर्देश मिलने पर की जाएंगी.
 
वहीं, इस संबंध में जोशीमठ प्रशासन का कहना है कि बद्रीनाथ धाम में मूलभूत सुविधाओं को सुचारू किया जा रहा है. अगर यात्रा शुरू होती है तो कम से कम यात्रियों को बद्रीनाथ धाम भेजा जाएगा. जोशीमठ के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) अनिल चन्याल ने कहा कि कोरोना को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. उन्होंने कहा कि यात्रा को लेकर एसओपी तैयार होने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *