हुंडई ने लॉन्च की सोलर पैनल वाली सोनाटा हाइब्रिड कार

नई दिल्ली
साउथ कोरिया की दिग्गज आॅटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने साल 2009 में हाइब्रिड कार लॉन्च की थी। वर्तमान समय में कंपनी की लाइनअप में आधा दर्जन से ज्यादा हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें हैं। अब कंपनी ने इससे भी एक कदम आगे बढ़कर कार में सोलर एनर्जी जोड़ी है। हुंडई ने अपनी सोनाटा हाइब्रिड कार को सोलर पैनल के साथ लॉन्च किया है, जो कार की रूफ (छत) पर लगा है। सोलर पैनल वाली सोनाटा हाइब्रिड पूरी तरफ सिर्फ सोलर एनर्जी से नहीं चलती, बल्कि इसमें लगे सोलर पैनल की मदद से कार में लगी बैटरी चार्ज होती है।

हुंडई के अनुसार, कार में लगे सोलर पैनल से इसकी बैटरी एक दिन में 30 से 60 पर्सेंट तक चार्ज हो सकती है। अगर इस सोलर पैनल से कार रोजाना 6 घंटे चार्ज होगी, तो साल भर में 1,300 किलोमीटर का अतिरिक्त माइलेज देगी। कंपनी का कहना है कि फर्स्ट जनरेशन सोलर रूफ कार यानी सोनाटा हाइब्रिड का सोलर रूफ वेरियंट बड़ा गेम-चेंजर नहीं है। मगर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे कार का उत्सर्जन (एमिशन) कम होगा। हुंडई ने कहा है कि सोलर रूफ ने एक नई राह खोली है, जिससे आने वाले समय में गाड़ी चलाने के लिए फॉसिल फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सोलर रूफ वाली हुंडई सोनाटा हाइब्रिड कार को फिलहाल कोरिया में बेचा जा रहा है। जल्द ही इसे उत्तरी अमेरिका की बाजार में उतारा जाएगा। दूसरे देशों में इसे नहीं पेश किया जाएगा। हालांकि, आने वाले सालों में कंपनी की दूसरी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों पर सोलर रूफ देखने को मिल सकता है। सोनाटा हाइब्रिड सोलर पैनल रूफ के साथ आने वाली कंपनी की पहली कार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *