इस वर्ष साढ़े तीन लाख विद्यार्थी 12वीं करने के बाद कालेजों से दूर

भोपाल
सूबे के कालेजों में प्रवेश की स्थिति गत वर्ष की अपेक्षा काफी तेज है, लेकिन इसके बाद भी साढ़े तीन लाख विद्यार्थी 12वीं करने के बाद कालेजों से दूर बने हुए हैं। उक्त विद्यार्थियों का डाटा स्कूल, उच्च, तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा विभाग के पास तक नहीं हैं। प्रदेश से आठ लाख विद्यार्थियों ने 12वीं पास किया है, जिसमें ढाई लाख विद्यार्थी प्रवेश ले चुके हैं। जबकि सवा दो लाख प्रवेश प्रक्रिया में बने हुए हैं।

एमपी बोर्ड से नियमित पांच लाख 84 हजार 664 और स्वाध्यायी सवा लाख विद्यार्थी 12वीं पास हुए। सप्लीमेंट्री और सीबीएसई से एक लाख विद्यार्थी पास हुए। राज्य से करीब आठ लाख विद्यार्थी कालेजों में प्रवेश लेने की योग्यता रखते हैं। अभी तक उच्च शिक्षा के यूजी कालेजों में दो लाख, इंजीनियरिंग और फार्मेसी में करीब चालीस हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। जबकि एमबीबीए और बीडीएस का आंकड़ा तीन हजार हजार तक नहीं पहुंच सका है। सभी प्रवेश को देखते हुए अभी भी करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थी 12वी के बाद प्रवेश लेने से वंचित बने हुए हैं।

सीएलसी से यूजी में प्रवेश लेने के लिए दो लाख विद्यार्थियों की च्वाइस फिलिंग हो चुकी है। यूजी में प्रवेश लेने विद्यार्थी आज और पंजीयन कर सकते हैं। उन्हें कल तक सत्यापन करना होगा। इस दौरान सीएलसी में च्वाइस फिलिंग में विद्यार्थियों के बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। उनकी अलाटमेंट 19 अगस्त को जारी की जाएगी। वहीं एमबीबीएस और बीडीएस में भी कल तक मापअप राउंड तक प्रवेश दिए जाएंगे। वहीं इंजीनिरिंग में सीएलसी दो दिन और चलेगी। इससे प्रवेश में दो से पांच हजार तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

व्यापमं से नर्सिंग और एग्रीकल्चर कालेज में प्रवेश लेने के लिए करीब पचास हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसके अलावा नाना पीपीटी के अलावा आर्किटेक्चर व होटल मैनेजमेंट में करीब तीन हजार प्रवेश हुए हैं।

सूबे में 12वीं पास के बाद प्रवेश लेने वाले कालेजों के आंकड़े

  • उच्च शिक्षा विभाग कालेज : यूजी 1250, सीट – छह लाख
  • तकनीकी शिक्षा विभाग : इंजीनियिरंग कालेज 151, सीट 56 हजार
  • फार्मेसी कालेज 155, 17 हजार
  • मेडिकल शिक्षा विभाग : एमबीबीएस 20, सीट पौने तीन हजार
  • डेंटल कालेज 14, सीट सवा हजार  
  • आयुष कालेज 41, सीट साढ़े तीन हजार
  • नर्सिंग कालेज 125, दस हजार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *