हिमाचल प्रदेश में इमारत ढही, दो की मौत, कई सैनिक भी दबे, बचाव अभियान जारी

सोलन
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुमारहट्टी में रविवार दोपहर एक ढाबा अचानक ढह गया। इस इमारत में मौके पर 37 लोग मौजूद थे, जिनमें 30 सैनिक भी शामिल थे। सैनिक खाना खाने के लिए यहां रुके थे और अनहोनी ऐसी हुई कि उसी वक्त इमारत जमींदोज हो गई। घटना में अब तक दो लोगों की मौत की खबर है। प्रशासन के मुताबिक अब तक 18 सैनिकों और 5 नागरिकों को बचा लिया गया है। अब भी 14 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। फिलहाल बचाव एवं राहत कार्य जारी है। लगातार भारी बारिश के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। पंचकूला से नैशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) की टीम को बुलाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, रास्ते से गुजर रहे सेना के जवान यहां खाना खाने के लिए रुके हुए थे, उसी दौरान यह हादसा हुआ। बताया गया कि सेना के जवानों के साथ उनके परिवार के लोग भी थे। लगातार भारी बारिश के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में मुश्किल हो रही है। इस बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि उन्होंने बचाव कार्य को लेकर सीएम जयराम ठाकुर से बात की है और वह अभियान की निजी तौर पर निगरानी कर रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि इस बहुमंजिला इमारत के गिरने से लगभग 35 लोग दब गए हैं। रेवेन्यू ऐंड डिजास्टर मैनेजमेंट के विशेष सचिव डीएस राणा ने बताया कि अब तक 23 लोगों को बचाया जा चुका है और लगातार भारी बारिश हो रही है। मलबे में दबने के चलते दो लोगों की मौत भी हो गई है। पंचकूला से एनडीआरएफ की टीम भी बुलाई गई है, जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाई जा सके।

इस घटना पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ट्वीट किया है, 'सोलन के समीप कुमारहट्टी में एक निजी होटेल ढहने की अति दुःखद सूचना मिली है। इसमें 40 के करीब लोगों के दबे होने की आशंका है। राहत कार्य में NDRF की टीम सहित स्थानीय प्रशासन जुटा है। अभी तक 19 लोग सुरक्षित निकाल लिए हैं। लोगों को सुरक्षित बचाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *