हिटमैन रोहित शर्मा बने IPL के उस्ताद, पीछे छूटे धोनी-पठान

 
चेन्नई 

रोहित शर्मा की कप्तानी पारी और लसिथ मलिंगा की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियंस (MI) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को उसके घर में मात दी. 46 रनों से जीत दर्ज कर मुबंई ने चेपॉक में चेन्नई के विजय रथ को रोकने में कामयाबी पाई. चेन्नई की चेपॉक पर यह 7 जीत के बाद पहली हार है. उसने 22 अप्रैल 2013 के बाद अपने घरेलू मैदान पर दूसरा मैच गंवाया.

इसके साथ ही मुंबई ने आईपीएल-2019 के प्लेऑफ में पहुंचने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए. चेन्नई की यह 12 मैचों में चौथी हार है, लेकिन वह अब भी 16 अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है. मुंबई की 11 मैचों में 7वीं जीत है और वह 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

शुक्रवार को रोहित ने 48 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए, जो उनका आईपीएल 2019 में पहला अर्धशतक है. उन्होंने इस बीच इविन लुईस (32) के साथ तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े, लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया और मुंबई चार विकेट पर 155 रन ही बना पाया.
 
चेन्नई के लिए यह स्कोर भी पहाड़ जैसा बन गया. उसे महेंद्र सिंह धोनी की कमी खली जो अस्वस्थ होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए. मुरली विजय (35 गेंदों पर 38 रन) ने दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण धीमी बल्लेबाजी की. उनके अलावा ड्वेन ब्रावो (20) और मिशेल सैंटनर (22) ही दोहरे अंक में पहुंचे और चेन्नई की टीम 17.4 ओवरों में 109 रनों पर सिमट गई.

मलिंगा ने 37 रन देकर 4, जबकि क्रुणाल पंड्या ने सात रन देकर दो और जसप्रीत बुमराह ने दस रन देकर दो विकेट निकाले. हार्दिक पंड्या और अनुकूल राय ने एक-एक विकेट हासिल किया.

मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा रहे. उन्होंने आईपीएल में 17वीं बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल किया. इसके साथ ही आईपीएल में भारतीय खिलाड़ी के तौर पर 31 साल के रोहित ने सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने यूसुफ पठान और महेंद्र सिंह धोनी को पाछे छोड़ा, जो अब तक संयुक्त रूप से 16-16 बार मैन ऑफ द मैच रहे हैं.

भारतीय खिलाड़ी: आईपीएल में सर्वाधिक 'मैन ऑफ द मैच'

17- रोहित शर्मा

16- यूसुफ पठान, महेंद्र सिंह धोनी

14- सुरेश रैना

13- गौतम गंभीर

12- विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे

11- वीरेंद्र सहवाग

10- अमित मिश्रा

आईपीएल में ओवरऑल खिलाड़ियों की बात करें, तो सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच हासिल करने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. उन्होंने अब तक 21 बार यह अवॉर्ड हासिल किया है. एबी डिविलिर्स 20 मैन ऑफ द मैच हासिल कर दूसरे स्थान पर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *