खराब फॉर्म और कोरोना वायरस ने बढ़ाया कोहली के 71वें शतक का इंतजार

 
नई दिल्ली 

विराट कोहली पिछले छह वर्षों में किसी कैलेंडर ईयर में खेली गई तीसरी पारी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ देते थे, लेकिन साल 2020 में पहले खराब फॉर्म और अब कोरोना वायरस महामारी के कारण भारतीय कप्तान का इंतजार लंबा खिंच गया है. कोहली के नाम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी 70 शतक दर्ज हैं, लेकिन 71वें शतक का इंतजार और भी लंबा हो गया है.

कोहली ने इस साल टेस्ट, वनडे और टी-20 में कुल मिलाकर 16 पारियां खेली हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 89 रन रहा है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में 19 जनवरी को वनडे मैच में बनाया था. यही नहीं 2010 के बाद कोहली के करियर में यह पहला अवसर होगा जबकि वह साल के पहले दो महीनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सैकड़ा नहीं जमा पाए.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

100 सचिन तेंदुलकर (भारत)

71 रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

70 विराट कोहली (भारत)

63 कुमार संगकारा (श्रीलंका)

62 जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका)

कोहली ने 2020 में अब तक घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे खेले हैं जबकि न्यूजीलैंड दौरे में उन्होंने चार टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले. इन मैचों की 16 पारियों में वह 30.46 की औसत से 457 रन ही बना पाए हैं.

 
आईपीएल से पहले नहीं मिला मौका

उम्मीद थी कि कोहली आईपीएल से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे में अपनी फॉर्म दिखाएंगे, लेकिन इस सीरीज का धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जबकि बाकी दो मैच कोविड-19 के प्रकोप के कारण रद्द कर दिए गए. इस महामारी के कारण दुनियाभर की खेल प्रतियोगिताएं प्रभावित हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *