हाफिज सईद के बहाने PAK को अमेरिका की फटकार, कहा- आतंक के खिलाफ लगातार कदम उठाए

 
नई दिल्ली 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने जमात-उद दावा के प्रमुख और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को उसके बैंक खाते से खर्चे के लिए रकम निकालने की अनुमति दी है. जिसके बाद अमेरिका ने एक बार फिर कहा है कि पाकिस्तान को अपनी जमीन पर पल रहे आतंकवाद के खिलाफ लगातार कदम उठाते रहना होगा.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम सभी सदस्य देशों को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के प्रतिबंधों के तहत अपने दायित्वों का पूरी तरह से पालन करने और उन्हें लागू करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं. अमेरिका का कहना है कि हाफिज सईद को सिर्फ मूलभूत खर्च के लिए ही बैंक खाता इस्तेमाल करने की छूट दी गई है.
 
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'इसमें यूएन-नामित व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए आवश्यक रूप में बुनियादी छूट अनुरोध सबमिट करना शामिल है. हम सदस्य देशों को आतंकवादियों को गिरफ्तार करने और उन पर मुकदमा चलाने और उचित कार्रवाई करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं.' मंत्रालय ने कहा, 'हम UN 1267 के तहत अपने दायित्व के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र-नामित आतंकवादी समूहों पर लगाम लगाने के लिए पाकिस्तान सरकार के प्रारंभिक कदमों का स्वागत करते हैं.'
 
इसके साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के अनुरूप पाकिस्तान को भविष्य में हमलों को रोकने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए आतंकवादी समूहों के खिलाफ निरंतर और सत्यापित कार्रवाई जारी रखनी चाहिए.

क्या है मामला?
बता दें कि यूएनएससी ने हाफिज सईद को उसके बैंक खाते का संचालन करने की अनुमति दी है. इससे पहले हाफिज सईद के बैंक खातों पर प्रतिबंध लगाए गए थे. इस संबंध में पाकिस्तान ने एक याचिका दायर की थी, जिसके बाद बैंक खाते तक हाफिज की पहुंच सुनिश्चित हो गई है.

अलकायदा और इस्लामिक स्टेट (आईएस) के साथ संबंधों के चलते यूएनएससी ने एक प्रस्ताव पास करते हुए हाफिज की संपत्ति को फ्रीज कर दिया था. पाकिस्तान ने 15 अगस्त को यूएनएससी में एक पत्र दायर कर समिति से अपील की थी कि आतंकी हाफिज को अपने जरूरी खर्चों के लिए उनके बैंक खातों को प्रयोग करने की अनुमति दी जाए, जिसके बाद समिति ने यह फैसला लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *