दुनिया में छाया ट्रंप का भाषण, ग्लोबल टाइम्स से लेकर डॉन तक; जानिए किसने क्या कहा

 नई दिल्ली 
भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भाषण वर्ल्ड मीडिया में भी छाया रहा। अमेरिका के साथ पाकिस्तान और चीन ने भी ट्रंप के बयान को हाथोंहाथ लिया है। इस दौरान नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में लाखों की भीड़ को सबने तवज्जो दी है।  
 अमेरिका

न्यूयॉर्क टाइम्स :  मोदी की भारत में ट्रंप के लिए बड़ी रैली : 
रिपोर्ट में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का 1.10 लाख लोगों के सामने ट्रंप का स्वागत किया है। इस दौरान ट्रंप ने कहा कि अमेरिकियों को भारत से प्यार है।

सीएनएन :  मेगा शो आयोजित कर पूरी दुनिया को बड़ा संदेश :
अमेरिका और भारत के बीच इन दिनों व्यापारिक मुद्दों को लेकर तमाम मतभेद हैं। इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए मेगा शो आयोजित कर पूरी दुनिया को बड़ा संदेश दिया है।
 
बीबीसी : ट्रंप भारत दौरे में पांच बातों पर फोकस कर सकते हैं  
बीबीसी वर्ल्ड ने ट्रंप के भारत दौरे का पांच बिंदुओ में विश्लेषण किया। इसमें भारतवंशियों के वोट, ट्रेड डील, चीन फैक्टर, रक्षा और मोदी-ट्रंप के व्यक्तिगत रिश्ते शामिल हैं।

पाकिस्तान
डॉन : भारत में रैली में ट्रंप : 

अमेरिका के पाकिस्तान के साथ बहुत अच्छे रिश्ते, क्षेत्र में तनाव कम होने की उम्मीद जताई।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून : तनाव में कमी को लेकर आशावान 
रिपोर्ट में पहले ही पैरे में कहा गया कि ट्रंप ने एक लाख लोगों की मौजूदगी में कहा कि हमारे संबंध पाकिस्तान से बहुत अच्छे हैं।

चीन मीडिया ट्रंप
ग्लोबल टाइम्स : ट्रंप की चाल से मोदी को अपनी रणनीतिक स्वतंत्रता बचानी होगी
चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मोदी सरकार को ट्रंप के दौरे को लेकर आगाह भी किया है। चीन की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि ट्रंप ने भारत का दौरा नहीं किया था, जबकि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका का दो बार दौरा कर चुके हैं। ऐसे में भारत को असंतुलन महसूस होता रहा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *