हाथियों की मौत की जांच रिटायर्ड पीसीसीएफ से, वनमंत्री ने दिये निर्देश

रायपुर
 प्रदेश में लगातार हो रही हाथियों की मौत को लेकर वन मंत्री मोहम्मद ने जांच के आदेश दे दिये हैं। रिटायर्ड पीसीसीएफ से इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी।

अकबर ने कहा कि सरगुजा में वन्यजीवों के मृत्यु के विषय में संक्षिप्त जानकारी आई है। वाइल्ड लाइफ पीसीसीएफ संबंधित वन मंडल के अधिकारी परिक्षेत्र अधिकारी एसडीओ फॉरेस्ट स्थल पर मौजूद हैं।  सूरजपुर में हथिनी की मौत के मामले में पोस्ट मार्टम में आई जानकारी के मुताबिक हार्ट रुकने से मौत हुई है।

दूसरे प्रकार गणेशपुर बीट का है यहां हथिनी की मृत्यु का संभावित कारण किसी टॉक्सिक पदार्थ का सेवन है। दो अलग-अलग बातें होती हैं या तो कोई ज़हर दे दे या फ़ूड पॉइज़निंग जैस कोई जहरीला पदार्थ खा ले। तो दूसरे हथिनी के बारे ये जानकारी आ रही है।

तीसरा बलरामपुर में हथिनी की मौत 6 जून को हुई है, प्राम्भिक रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। पोस्ट मार्टम रिपोर्ट आने पर जानकरी दी जाएगी। क्या कारण है ये जानने के लिए स्निफर डॉग गए थे। ज़हरीले पदार्थ के सेवन में स्निफर्स डॉग का बड़ा रोल रहता है। तीनों स्थान पर उसे लेकर गए लेकिन कोई परिणाम नहीं आया। जो जानकारी आई है अतोरी गांव के तीन चार घरों को तोड़कर मक्का चावल और 8 क्विंटल महुआ खाया था। मामले को गंभीरता से लिया है। इसके लिए जो रिटायर्ड pccf होते हैं प्रोटोकाल मेंउनक़ा ओहदा वर्तमान pccf की अध्यक्षता में वन विभाग इसकी जांच कराएगी। जहर देकर मारने वाली घटना सामने नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *