‘हाइड रिप्लाई’ फीचर आया ट्विटर पर

माइक्रोब्लॉगिग साइट ट्विटर ने 'हाइड रिप्लाईज' फीचर लॉन्च कर दिया है। यानी अब अगर आपको ट्विटर पर कोई रिप्लाई अभद्र या आपत्तिजनक लगता है तो आप उसे हाइड कर सकेंगे। ट्विटर की प्रॉडक्ट मैनेजमेंट हेड सुजैन शी ने इस फीचर की घोषणा की । सुजैन ने कहा कि इस फीचर के जरिए हम ट्विटर पर यूजर को सेफ और कंफर्टेबल महसूस करा सकेंगे।

कैसे काम करता है यह फीचर
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको ट्विटर अपडेट करना होगा। अगर आप किसी रिप्लाई को हाइड कर देते हैं तो उसके बाद भी आप रिप्लाई को देख सकते हैं और इंगेज हो सकते हैं। इसके लिए ग्रे कलर का एक आइकन दिखाई देगा जिस पर टैप करना होगा।

कंपनी ने काफी समय पहले इस फीचर को लाने की बात कही थी। कंपनी का कहना था, 'ट्विटर पर हेल्दी कॉन्वरसेशन करने वाले लोग हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और हम उन्हें उनके द्वारा शुरू की गई बातचीत को सशक्त रखने के लिए काम करना चाहते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स के पास अपने ट्वीट पर आए रिप्लाई को हाइड करने की सुविधा होगी। ये हाइड किए गए रिप्लाई मेन्यू ऑप्शन से देखे जा सकेंगे।'

ट्वीट शेड्यूल फीचर की टेस्टिंग

ट्वीट शेड्यूल करने के लिए ट्वीटडेक का इस्तेमाल किया जाता है। ट्वीटडेक पर आप किसी ट्वीट को टाइम और डेट के साथ शेड्यूल कर सकते हैं। यह फीचर अभी तक मेन ट्विटर वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं था। अब ट्विटर अपनी मेन वेबसाइट के लिए इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। कंपनी इस फीचर के जरिए अपना यूजर बेस बढ़ाने की कोशिश करेगी।

ट्विटर का यह फीचर अभी एक्सपेरिमेंट फेज में है। कंपनी यह फीचर कब तक रोल आउट करेगी इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। ट्विटर पर ट्वीट को शेड्यूल करने के लिए ट्विटर को टाइप करके बॉटम बार में बने तीन डॉट पर क्लिक करना होगा और डेट और टाइम फीड करके ट्वीट को शेड्यूल किया जा सकता है।

आपको बता दें हाल ही में ट्विटर ने दुनिया भर में अपने प्लेटफॉर्म पर पॉलिटिकल विज्ञापनों पर रोक लगा दी है। ट्विटर के CEO जैक डॉर्सी ने कुछ वक्त पहले यह घोषणा की थी अब ट्विटर पर पॉलिटिकल ऐड नहीं परोसे जाएंगे। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर राजनीतिक विज्ञापनों पर बैन लगा दिया है। यानी अब ट्विटर पर पॉलिटिकल कैंडिडेट या दल विज्ञापन नहीं दे सकेंगे। ट्विटर ने राजनीतिक विज्ञापनों पर यह रोक दुनिया भर में लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *