हर तरह के प्रॉडक्ट्स से स्किन को रखें दूर

अगर आप स्किन को लंबे समय तक हेल्दी और ग्लोइंग बनाकर रखना चाहती हैं तो उसे फास्टिंग कराएं। इन दिनों स्किन फास्टिंग का ट्रेंड खासा पॉप्युलर हो रहा है। आखिर क्या है स्किन फास्टिंग, इसके फायदे हैं या नुकसान और क्या आपको ये ट्राई करना चाहिए, इस बारे में यहां जानें सभी बातें…

क्या है स्किन फास्टिंग?
जापान से आई यह ब्यूटी तकनीक इंडिया में भी इस समय काफी फॉलो की जा रही है। इसको फेमस करने में सोशल मीडिया का बड़ा हाथ है। आसान शब्दों में समझें तो फास्टिंग का मतलब है भूखे रहना और स्किन फास्टिंग का मतलब है अपनी स्किन को भूखा रखना यानी कम से कम 1 या 2 दिन अपने चेहरे पर किसी भी तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करना।

स्किन ले पाती है सांस
स्किन फास्टिंग के दौरान आप स्किन पर कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं करतीं जिससे स्किन हेल्दी रहती है। आपकी त्वचा हमेशा चमकती-दमकती रहे इसके लिए उसका खुलकर सांस लेना बहुत आवश्यक है। इसके लिए बीच बीच में स्किन पर कुछ दिन मेकअप न करें। हां, अगर मेकअप कर भी लिया है, तो सोने से पहले अपना मेकअप साफ करें। मेकअप को साफ करने के वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन कॉटन को मेकअप रिमूवर या फिर नारियल तेल में डुबोकर साफ करना त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

ऐक्ने और पिंपल्स से राहत
स्किन फास्टिंग से आप ऐक्ने और पिंपल्स फ्री स्किन पाएंगी। यही नहीं, स्किन फास्टिंग स्किन को ग्लो देने का भी काम करती है और आप पाती हैं दाग धब्बों रहित स्किन। एक दो दिन चेहरे पर फाउंडेशन, क्रीम, या चेहरे के छिद्रों को बंद करने वाला कोई तेल न लगाने से चेहरे की गायब चमक वापस आने के साथ पिंपल्स भी दूर होने लगते हैं।

स्किन के नैचरल ऑइल को बचाएं
चेहरे पर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का हद से ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन का नैचरल ऑइल पूरी तरह से खत्म हो जाता है और त्वचा ड्राई हो जाती है। इसलिए स्मूथ स्किन पाने में स्किन फास्टिंग बेहद काम आता है।

नैचरल शाइन की वापसी
चेहरे पर मॉइस्चराइजर और सनब्लॉक के अलावा किसी तरह का कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल न करने पर चेहरे का प्राकृतिक तेल चेहरे की चमक बनाए रखने का काम करता है। जबकि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म होने के साथ यह डेड स्किन को बढ़ाने का काम करता है। जिसकी वजह से चेहरा डल नजर आने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *