ऐसा तेल जिसे लगाने के बाद आपके बाल हो जाएंगे काले

आज कल बूढ़े हों या फिर नौजवान, बालों के सफेद होने की समस्‍या हर किसी को परेशान कर रही है। वो लोग जो बाल काला करने के लिए बाजार की डाई का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, वो घर पर ही एक असरदार तेल तैयार कर सकते हैं। यह तेल कई प्राकृतिक चीजों से मिलकर बनाया जा सकता है।

इस तेल को लगाने से बाल कुछ ही समय में काले-घने और मुलायम हो जाएंगे। इस तेल में प्रयोग की जाने वाली सभी सामग्रियां आसानी से घर पर ही मिल जाएंगी। इस तेल को बनाने में भी ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता। तो अगर आप इस लॉकडाउन के समय अपने बालों की नेचुरल केयर करना चाहती हैं, तो यहां जानें इस मैजिकल ऑयल को बनाने और लगाने का तरीका…

​तेल बनाने की सामग्री-
    सरसों का तेल – 6 चम्‍मच
    कलौंजी- 1 चम्‍मच
    मेथी दाना- 1 चम्‍मच
    आंवला पाउडर- 1 चम्‍मच
    हिना पाउडर- 1 चम्‍मच
    लोहे की कढ़ाई

तेल बनाने की विधि-
सबसे पहले कलौंजी और मेथी दाने को पीस लें। फिर गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और आंच को धीमा रखें। अब इसमें सरसों का तेल डालें। जब तेल गुनगुना हो जाए तब इसमें कलौंजी, मेथी और आंवला पाउडर डालें। जब सारी सामग्रियां पकना शुरू हो जाएं, तब इसमें हिना पाउडर मिक्‍स करें। इसे कुछ देर के लिए पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। कढ़ाई को 15 मिनट के लिए ढंक कर रख दें। उसके बाद इसे कांच के कंटेनर में छान कर भर लें।

​कैसे लगाएं
इस हेयर ऑयल को नहाने से एक घंटे पहले लगाना है। या फिर अगर आप चाहें तो इसे ओवरनाइट भी लगाकर रख सकते हैं। इस तेल को बालों की जड़ों से लेकर अंत तक लगाना है। यदि गर्मियों का समय है तो बालों को नॉमर्ल पानी से धोएं और अगर सर्दियों के दिन हैं, तो इसे गुनगुने पानी से धोएं।

​हिना के फायदे
सरसों के तेल में हिना यानि मेहंदी को पकाकर उसका मिश्रण लगाने से बालों में मजबूती आती है और वो काले होते हैं। क्योंकि यह बालों को मोटा करती है और उन्हें वॉल्यूम बनाती है।

​कलौंजी और मेथी से होते हैं ये फायदे
कलौंजी में एंटी-इनफ्लामेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कि हर तरह के बैक्टीरिया, गंदगी और वायरस से बालों के स्कैल्प को बचाती हैं। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाती है और उन्‍हें काला भी करती है। वहीं, मेथी दाना में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो बालों की जड़ों में डैंड्रफ नहीं होने देता और हेयर फॉल को रोकता है।

​बालों को ऐसे फायदा पहुंचाता है सरसों तेल
हफ्ते में कम से कम दो बार शुद्ध सरसों का तेल लगाने से बाल न सिर्फ काले होते हैं बल्‍कि आप गंजे होने से भी बचे रहेंगे। दरअसल सरसों के तेल में जिंक, फोलेट और सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें टूटने से रोकते हैं।

​आंवले के गुण
बालों की अलग-अलग समस्‍याओं के लिए आप आंवले का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिससे बाल स्‍वस्‍थ, लंबे और काले बने रहते हैं।

यदि आपको रूसी की समस्‍या है, तो इस तेल में नीम की पत्‍तियां या फिर नींम का तेल डाल सकते हैं। तेल को हमेशा कांच के बर्तन में ही रखें। स्‍टील के बर्तन में इसे रखने से तेल के काफी सारे गुण नष्‍ट हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *