हरियाली तीज व्रत से पहले सरगी में ये चीजें खाएं

सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है जो इस साल 3 अगस्त को है। शादीशुदा महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं और माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं। यह त्योहार भी पति की लंबी उम्र की कामना के लिए ही मनाया जाता है। लेकिन व्रत से एक दिन पहले सरगी होती है जो सास अपनी बहू को देती है जिसमें सुहाग की चीजों के अलावा खाने-पीने की भी कई चीजें शामिल होती हैं।

ऐसे में अगर आप भी हरियाली तीज का व्रत रखने जा रही हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि उन चीजों के बारे में जिन्हें अगर आप व्रत शुरू करने से पहले सरगी में खा लेंगी तो व्रत के दौरान पूरे दिन न तो आपको भूख लगेगी और ना ही प्यास…

अनार खाएं या जूस पिएं
आप चाहें तो व्रत शुरू करने से पहले सरगी में अनार खा सकती हैं या फिर अनार का जूस पी सकती हैं। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि अनार के जूस से विटमिन सी की डेली जरूरत का 40 फीसदी हिस्सा पूरा हो जाता है।

ताजे फल खाएं
ताजे फलों में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में सरगी में ताजे फल खाने से आपको दिन भर शरीर में हाइड्रेशन की कमी महसूस नहीं होगी। खासतौर पर आप चाहें तो साइट्रस यानी खट्टे फलों को सरगी में शामिल करें ताकि व्रत वाले दिन प्यास न लगे।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स आपको व्रत वाले दिन एनर्जी से भरपूर रखेंगे। लिहाजा सरगी के मौके पर पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

नारियल पानी
सरगी में अगर आप नारियल पानी पी लें तो दिनभर आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और निर्जल व्रत के बावजूद शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो नारियल पानी शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *