हरियाली तीज के व्रत में ट्राई करें ये 3 आसान और टेस्टी रेसिपी

हरियाली तीज पर भले ही कुछ महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं, लेकिन कई हिस्सों में इस व्रत से पहले सरगी तो खायी ही जाती है, साथ ही व्रत के दौरान भी फलाहार, मिठाई व अन्य चीजें भी खायी जाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी रेसीपी बताने जा रहे हैं, जो आप हरियाली तीज के व्रत में बेफिक्र होकर खा सकती हैं।

हरियाली तीज में जो महिलाएं पूरे दिन का व्रत न रख पाएं, वे एक समय भोजन कर सकती हैं। लेकिन भोजन भी व्रत वाला होना जरूरी है। इसके लिए आप उस खीर बनाकर खा सकती हैं।

समा के चावल की खीर
समा के चावल की खीर को व्रत के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसे बनाने के लिए आधा कप समा के चावल धोकर एक कुकर में डालें और उसमें आवश्यकतानुसार दूध व अन्य ड्राई फ्रूट्स डालकर 2 सीटी लगा दें। जब सीटी ठंडी हो जाए तो खीर में स्वादानुसार चीनी मिलाकर पहले भोग के लिए निकाल दें और फिर उसका सेवन करें।

टेस्टी मालपुआ रेसिपी
व्रत में ज्यादा मिठाई नहीं खानी चाहिए, नहीं तो बीमार पड़ सकती हैं। ऐसे में आप मालपुआ ट्राई कर सकती हैं। मालपुआ मीठा होता है, लेकिन इसमें आप इसे हल्का मीठा भी बना सकती हैं। मालपुआ बनाने के लिए सूजी, मेदा, दूध और सौंफ की जरूरत होती है। वहीं चाशनी के लिए चीनी, पानी और इलायची पाउडर। मालपुआ बनाने के लिए 1 कप मैदा में 2 चम्मच सूजी, 1 कप दूध और 4 चम्मच मिल्क पाउडर मिला लें। इसे एक साइड रख दें और फिर चाशनी तैयार करें।

मालपुआ तलने के लिए एक कढ़ाही में तेल गरम करें और फिर उसमे मालपुआ का बैटर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालकर फैलाएं। सुनहरा होने तक तलें और फिर निकालकर चाशनी में डाल दें।

दाल की कचौड़ी या आलू और पूरी
हरियाली तीज के व्रत में देश के कुछ हिस्सों में व्रत वाला नमक भी खाया जाता है। अगर आप व्रत में नमक खा सकती हैं तो फिर दाल की कचौड़ी या फिर आलू की सब्जी व पूरी का स्वाद ले सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *