दही का फेस पैक ऑयली स्‍किन के लिए है बेस्‍ट

घर बैठे स्‍किन की केयर करना बेहद अच्‍छी बात है। गर्मी का भी मौसम आ चुका है इसलिए अगर आपकी स्‍किन ऑयली है तो स्‍किन की देखभाल करने में किसी बात की कसर नहीं रखनी चाहिए। ऑयली स्‍किन पर कील-मुंहासे और दानों की काफी समस्‍या बढ़ जाती है। ऐसे में किचन में मौजूद कुछ ऐसी सामग्रियों को प्रयोग में लाया जा सकता है, जिससे आपको मदद मिल सके।

ऑयली स्‍किन के लिए दही, नींबू और शहद आदि बेहद अच्‍छा परिणाम देते हैं। अगर आप की भी स्‍किन ऑयली है तो अपने चेहरे पर हमारा बताया गया यह पैक ट्राय करना न भूलें। यहां जानें इस फेस पैक में प्रयोग की गई सामग्रियों की लिस्‍ट और उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में….

​दही – 2 चम्मच
प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर दही, त्वचा के लिए एक परफेक्‍ट इंग्रीडियंट है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह मुंहासों को कम करने में मदद करता है। यह शुष्क त्वचा को भी ठीक करता है और त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है।

​हल्दी – 1/2 चम्मच
हल्‍दी स्‍किन में चमक भरती है। यह मुंहासे के धब्बों से छुटकारा पाने में मदद करती है। यह टैनिंग से भी छुटकारा पाने और ऑयल कंट्रोल करने में मदद करती है।

​नींबू का रस – 1 चम्मच
नीबू में मौजूद साइट्रिक एसिड कील-मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह त्वचा पर खुले पोर्स द्वारा उत्पन्न सीबम को भी नियंत्रित करता है, जिससे त्वचा तैलीय हो जाती है। इसे नियमित फेस पैक में डालकर लगाने से स्‍किन पर चमक आती है।

​शहद – 1 चम्मच
यह त्वचा के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। शहद में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है और पोर्स को गहराई से साफ करता है। यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है।

​पैक बनाने की विधि-
इन सभी को एक कटोरी में मिलाएं और लगभग 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। बेहतरीन परिणाम पाने के लिए इसका प्रयोग हर दूसरे दिन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *