हरियाणा के आईजी हेमंत कलसन सस्पेंड, विवादों से है पुराना नाता

चंडीगढ़

हरियाणा के पुलिस महानिरीक्षक हेमंत कलसन को तमिलनाडु में चुनावी ड्यूटी के दौरान हवा में फायरिंग के लिए निलंबित कर दिया गया है. आरोप है कि कलसन ने तमिलनाडु के अरियालुर में एक कांस्टेबल की अर्धस्वचालित बंदूक से हवा में फायरिंग कर दी. जिससे हर तरफ अफरा तफरी मच गई.

तमिलनाडु के अरियालुर में हरियाणा पुलिस के महानिरीक्षक हेमंत कलसन को चुनाव ड्यूटी पर भेजा गया था. आरोह है कि आईजी हेमंत ने वहां एक कांस्टेबल की सेमी ऑटोमेटिक गन से हवा में फायरिंग कर दी. इस मामले पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार ने उनके खिलाफ कड़ा कदम उठाया है.

आईपीएस अधिकारी हेमंत कलसन का विवादों से पुराना नाता रहा है. उन पर सिंतबर 2018 में एक रोड रेज की घटना के दौरान राहगीरों से मारपीट करने का आरोप भी था. प्राथमिक सूचना रिपोर्ट के अनुसार, वारदात के वक्त आरोपी अधिकारी नशे में धुत था.

एक आधिकारिक आदेश में सोमवार को कहा गया कि कलसन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. आदेश में कहा गया कि निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय में हरियाणा का डीजीपी कार्यालय होगा. पुलिस महानिरीक्षक रैंक के एक अधिकारी को वर्तमान में होम गार्ड्स के आईजीपी के रूप में तौनात किया गया है.

बताते चलें कि सिंतबर 2018 में कलसन अपने दोस्त के साथ कार से जा रहे थे. उस वक्त वो पिंजौर में थे. तभी एक एसयूवी ने तेज रफ्तार से उन्हें ओवरटेक कर लिया. आईजी ने उस एसयूवी का पीछा किया और चालक को वाहन रोकने पर मजबूर कर दिया. इस घटना के बाद एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें कलसन के मुंह से खून निकल रहा था.

उस वीडियो में भीड़ उन्हें गाली देती सुनाई दे रही थी. यहां तक कि उस वीडियो में कलसन कह रहे थे, 'मैंने गलती की है, मैं हाथ जोड़ता हूं, इससे ज्यादा आप क्या चाहते हैं?' वह भीड़ से यह भी कहते सुने जा रहे थे कि वह डीआईजी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *