कोरोना वायरस के खिलाफ जनता कर्फ्यू खत्म, लेकिन देश के कई जिलों में जारी रहेगा लॉकडाउन

नई दिल्ली
कोरोना वायस के खिलाफ लड़ाई में पीएम मोदी के आग्रह पर देशवासियों ने रविवार को अपनी एकजुटता दिखाते हुए जनता कर्फ्यू का पालन किया और शाम पांच बजे जरूरी सेवाओं में लगे लोगों का ताली, थाली और घंटी बजाकर उनका धन्यावाद किया। लेकिन, कोरोना के अब तक 370 मामले आने के बाद इसे रोकने के लिए देश के कई राज्यों में पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान किया गया। 

बिहार में सभी जिले लॉक डाउन
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में सभी जिला मुख्यालयों, नगरपालिका शहरों और ब्लॉक मुख्यालयों में 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू होगा। उधर, जम्मू कश्मीर में आवश्यक वस्तुओं के अलावा सभी प्रतिष्ठान और सेवाएं 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिया गया है।

हरियाणा के 7 जिलों में लॉक डाउन
कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने रविवार को गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत सात जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि रविवार रात नौ बजे से लॉकडाउन लागू होने वाले जिलों में सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकुला भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ये कदम उठाए गए हैं। सीएम खट्टर ने कहा कि सरकार ने सात जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन अधिसूचित किया है। उन्होंने कहा कि इस अवधि में सभी जरूरी और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

रेलवे ने 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद कीं
कोरोना वायरस की लड़ाई के खिलाफ रेलवे ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रविवार को अपनी सभी यात्री गाड़ियों के संचालन को 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक स्थगित रखने की घोषणा की। रेलवे ने कहा कि इस अवधि में केवल मालगाड़ियां चलेंगी। रेलवे ने कोरोना वायरस इन्फेक्टेड पैसेंजर्स के इन्फेक्शन फैलाने की चिंताओं के बीच यह कदम उठाया। रेलवे ने कहा कि शनिवार को ऐसे तीन मामले सामने आए थे, जब ऐसे लोग ट्रेनों में सफर करते मिले जिन्हें घरों में अलग रहने का निर्देश दिया गया था। इन तीन मामलों में 12 लोग कोविड-19 से ग्रस्त पाए गए। रेलवे ने अपनी कई ट्रेनें रद्द करके शुक्रवार को ही अपनी सेवाओं में कटौती कर दी थी, लेकिन उसने उन ट्रेनों को यात्रा जारी रखने की अनुमति दे दी थी जो पहले ही अपनी यात्रा शुरू कर चुकी थीं। भारतीय रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ''बेहद न्यूनतम उपनगरीय सेवाएं और कोलकाता मेट्रो रेल सेवा 22 मार्च की आधी रात तक जारी रहेगी। इसके बाद ये सेवाएं भी 31 मार्च की आधी रात तक बंद रहेंगी। रेलवे रोजाना लगभग 13,523 ट्रेनों का संचालन करता है, जिसमें 5,881 ईएमयू, 3,695 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें और 3,947 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 23 मार्च से 31 मार्च तक करीब 49,000 यात्री सेवाएं बंद रहेंगी।

आंध्र प्रदेश में मुफ्त राशन देने का ऐलान
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के मद्देनजर गरीबों को मुफ्त राशन और प्रति परिवार एक हजार रुपये देने की घोषणा की। दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रविवार को 31 मार्च तक निषेधाज्ञा लगा दी और प्रदर्शनों एवं अन्य सभाओं पर रोक लगा दी। दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत एक स्थान पर चार या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर मनाही है। दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव द्वारा जारी आदेश 22 मार्च को रात नौ बजे से प्रभावी होगा जो इस महीने की 31 तारीख तक लागू रहेगा। निषेधाज्ञा के अनुसार किसी भी तरह के प्रदर्शन, जुलूस के लिए लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा। उसके अनुसार किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों जैसे सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक, अकादमिक, खेलकूद, संगोष्ठी या सम्मेलनों की भी इजाजत नहीं होगी। साप्ताहिक बाजार (सब्जियां, फल एवं अन्य जरूरी वस्तुएं अपवाद हैं), कंसर्ट, प्रदर्शनियां आदि भी प्रतिबंधित होंगी। विभिन्न निजी टूर संचालकों द्वारा आयोजित सामूहिक यात्रा भी रोक लगा दी गयी है।

नगालैंड ने रविवार की आधी रात से अनिश्चितकालीन लॉकडाउन 
नगालैंड की सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रविवार की मध्य रात्रि से अनिश्चितकालीन लॉकडाउन की घोषणा की है। देश में सुबह सात बजे से 14 घंटे के लिए 'जनता कर्फ्यू लागू है। मुख्य सचिव टेमजेन टाय ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन महामारी रोग कानून 1897 के मुताबिक एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। टाय ने कहा, ''अगले आदेश तक दवा की दुकानें, पेट्रोल पंप और किराने की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। बस, टैक्सी, ऑटोरिक्शा या दो पहिया टैक्सी जैसे सभी व्यावसायिक यात्री वाहन सड़कों से दूर रहेंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यक पदार्थों को खरीदने या चिकित्सकीय सहायता प्राप्त करने के अलावा लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है। टाय ने कहा कि आवश्यक सामान, चिकित्सा उपकरण और आपूर्तियों, सुरक्षा बलों और सामान ढोने वाले वाहनों के राज्य से गुजरने के अलावा नगालैंड में प्रवेश के सभी बिंदु सील रहेंगे। हालांकि, घरेलू उड़ानों पर रोक के मुख्यमंत्री केजरीवाल के ऐलान के बाद नागरिक उड्डयन के महानिदेशक (डीजीसीए) ने साफ किया है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू फ्लाइट्स की उड़ानें जारी रहेंगी और एयरपोर्ट पहले की तरह काम करता रहेगा।

मध्य प्रदेश के नौ जिले लॉकडाउन
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार को 26 वर्षीय एक छात्रा कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। यह भोपाल में कोविड—19 का पहला मामला है। इसी के साथ मध्यप्रदेश में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर पांच हो गई है। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस का पहला मामला आया। इस दिन चार लोग जबलपुर शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इनमें दुबई से लौटे एक परिवार के तीन सदस्य और जर्मनी से वापस आया एक व्यक्ति शामिल है। इसके मद्देनजर मध्यप्रदेश सरकार ने एहतियात तौर पर भोपाल एवं जबलपुर सहित नौ जिलों को लॉकडाउन कर दिया है। इन दोनों जिलों के अलावा, सात अन्य जिलों सिवनी, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, छिन्दवाड़ा,रतलाम और नरसिंहपुर को भी लॉकडाउन किया गया है। इन नौ जिलों में से नरसिंहपुर में 14 दिनों तक शटडाउन रहेगा, जबकि भोपाल में तीन दिन यानी 72 घंटे का लॉकडाउन किया गया है और बाकी सात जिलों को दो या तीन दिनों तक बंद किया जाएगा। इसके अलावा, अत्यावश्यक सेवा से जुड़े अमले को छोड़कर प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालयों एवं शासकीय संस्थाओं में कार्यरत अमले को अस्थाई रूप से 31 मार्च तक अपना कार्यालयीन कार्य अपने निवास स्थान से करने के आदेश जारी किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *