हरिद्वार के एक गांव में 98 जमाती, पूरा गांव सील

हरिद्वार
उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के हरिद्वार-नजीबाबाद मार्ग के किनारे स्थित गैंडीखाता गुज्जर बस्ती में जमातियों की बड़ी संख्या को देख पुलिस प्रशासन ने गांव को ही सील कर दिया है। इस गांव में पुलिस को इतनी बढी संख्या में जमाती मिले कि पुलिस ने इनसे कोरोना संक्रमण की बढती आशंका देख यहां की बाहर से आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी है।

हरिद्वार जिले के श्यामपुर थाने के एसएचओ दीपक सिंह कठैत के मुताबिक पुलिस प्रशासन की टीम को जानकारी मिली थी कि गैंडीखाता गुज्जर बस्ती में दिल्ली, देवबंद और अन्य स्थानों से लौटकर आए 98 जमाती हैं। जिसको गांव जाकर सही पाने के बाद पुलिस ने इन सभी को होम क्‍वारंटीन कर दिया है। गांव में आवाजाही पूरी तरह से बंद करते हुए गांव में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। गुरुवार देर रात तक पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने गुज्जर बस्ती में कैंप लगाए।

338 लोगों को क्‍वारंटीन किया गया
दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद मरकज होकर हरिद्वार पहुंचे दूसरे राज्यों के तबलीगी जमात के लोगों और स्थानीय जमातियों को ढूंढ-ढूंढकर मेडिकल चेकअप कराया जा रहा है। पुलिस और खुफिया विभाग की मदद से स्वास्थ्य विभाग ने जिले भर से 338 लोगों को मस्जिद, मदरसों, होटल और गेस्ट हाउसों में क्‍वारंटीन किया था। अभी भी यह तलाश जारी है।

जिले के ज्वालापुर, मंगलौर और रुड़की क्षेत्र में ऐसे 86 लोगों को क्‍वारंटीन किया गया है। इसके अलावा पथरी क्षेत्र में 12 लोगों को फेरुपुर इंटर कॉलेज लाकर मेडिकल कराया गया। बाद में उन्हें जरूरी हिदायत देकर घर भेज दिया गया। इसके अलावा सुल्तानपुर में भी जमात में शामिल एक व्यक्ति को मेला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

लगातार मिल रही हैं जमात की सूचनाएं
पुलिस को लगातार तबलीगी जमात के लोगों की सूचनाएं मिल रही हैं। इसके लिए मुस्लिम आबादी वाले थाने, कोतवालियों में सेक्टर मैजिस्ट्रेट और स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात की गई हैं। ताकि सूचना मिलते ही फौरन जांच कर क्‍वारंटीन किया जा सके। पुलिस ने बहादराबाद के बौंगला गांव स्थित आर्य इंटर कॉलेज में करीब 40 लोगों को क्‍वारंटीन किया हुआ है। ये लोग अपने परिवार वालों से मोबाइल पर संपर्क में हैं। जरूरी सामान उनके पास पहुंचाया जा रहा है।

ज्‍वालापुर में भी क्‍वारंटीन में जमात
ज्वालापुर के मोहल्ला तेलियान कैथवाड़ा से एक जमात 40 दिन के लिए मरकज होकर अंबाला गई थी। उसी दौरान कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने पर करीब 10 दिन पहले जमात वापस ज्वालापुर लौट आई। उन्हें लेने के लिए ज्वालापुर से दो गाड़ियां भेजी गईं थीं। पुलिस ने जमात के लोगों के साथ-साथ इन दोनों ड्राइवरों को भी क्‍वारंटीन कर दिया है। इन लोगों के स्वजनों को भी घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत पुलिस ने दी है।

यही नहीं निजामुद्दीन मरकज से लौटे जमातियों को घर में ठहराने और इसकी जानकारी छिपाने के मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इन सभी को पहले ही क्‍वारंटीन किया जा चुका है। सभी जमाती लक्सर कोतवाली के खरंजा कुतुबपुर गांव में चार घरों में ठहरे थे।

जानकारी छिपाने पर हुआ केस दर्ज
मामला पुलिस संज्ञान में आने पर पुलिस ने इन सभी की स्वास्थ्य जांच के बाद इन चारों परिवारों को होम क्‍वारंटीन किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए अब पुलिस ने चारों के खिलाफ कार्रवाई की है। कोरोना संक्रमण के दौरान बाहरी लोगों को इस प्रकार अपने घर में रखने और इसकी सूचना छिपाने के आरोप में छह के खिलाफ हरिद्वार और छह के खिलाफ भगवानपुर थाने में केस दर्ज किया गया है। ये सभी क्‍वारंटीन अवधि पूरी हुए बिना घर से बाहर चले गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *