हमलों से से दहली ट्यूनीशिया की राजधानी, बीमार राष्ट्रपति की हालत ‘गंभीर’

 
ट्यूनिश 

ट्यूनीशिया की राजधानी ट्यूनिश गुरुवार को दोहरे आत्मघाती हमलों से दहल उठी। इस बीच बीमार चल रहे राष्ट्रपति बेजी कैद एजेब्सी के अस्पताल में भर्ती होने से देश में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई है। राष्ट्रपति की हालत ‘गंभीर’ बताई जा रही है।  
 

गृह मंत्रालय ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि दुरुवार को एक धमाका केंद्रीय एवेन्यू पर, जबकि दूसरा धमाका सुरक्षा अड्डे को निशाना बनाकर किया गया। इन धमाकों में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई, जबकि आठ लोग घायल हो गए। घायलों में आम नागरिक भी शामिल हैं। पहला हमला पुराने शहर के पास स्थित केंद्रीय एवेन्यू हबीब बुरग्विबा पर हुआ। गृह मंत्रालय ने बताया कि धमाके में घायल हुए एक पुलिसकर्मी ने दम तोड़ दिया जबकि अन्य पुलिसकर्मी और तीन आम नागरिक घायल हो गए। 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सोफिएनी जाग ने बताया कि, ‘यह आत्मघाती हमला था।’ इसके आधा घंटा बाद ही दूसरा हमला राजधानी में स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, न्यायिक पुलिस और आतंकवाद रोधी शाखा के अड्डे को निशाना बनाकर किया गया। जाग ने बताया, ‘एक व्यक्ति अड्डे के पिछले दरवाजे के बाहर खुद को बम से उड़ा लिया, जिसमें चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।’ 

हमलों की खबर आने के कुछ ही घंटे बाद राष्ट्रपति कार्यालय से यह घोषणा किया गया कि एसेब्सी को गंभीर बीमारी की हालत में ट्यूनिश के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्य सलाहकार फिरास गुएफ्रेच ने 92 वर्षीय नेता की हालत ‘गंभीर’ बतायी है। उन्होंने बाद में ट्वीट किया, ‘एसेब्सी की हालत स्थिर है।’ उन्होंने समर्थकों से उनकी जल्द सलामती की दुआ मांगने की अपील की।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *