सड़कें बनीं तालाब, गांव बने टापू, रेल-रोड मार्ग सब प्रभावित, जगदलपुर में मकान गिरने से 2 की मौत

जगदलपुर
 बारिश के चलते राजधानी समेत प्रदेश के 10 जिलों में अगले 24 घंटे तक के लिए प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। बस्तर संभाग में बीते तीन दिन से हो रही मूसलाधार बारिश से नदी-नाले फिर उफान पर हैं। बीजापुर में एक ग्रामीण नदी में बह गया।

संबलपुर रेलवे मंडल टिटलागढ़ में रेल पटरी क्षतिग्रस्त हो जाने से इस मार्ग की ट्रेनें रद कर दी गई हैं। बस्तर संभाग में सड़क और रेलमार्ग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विज्ञान ने बंगाल की खाड़ी में बने मजबूत सिस्टम के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

बारिश से बस्तर संभाग के सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इन जिलों का पड़ोसी राज्यों तेलंगाना और महाराष्ट्र से संपर्क कट गया है। यहां स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां दे दी गई हैं। 15 दिनों में यह तीसरा मौका है, जब बस्तर संभाग में बाढ़ के हालात बने हैं। बीजापुर में मंगलवार की शाम चिंतावागु नदी में ग्राम मुत्तापुर निवासी ग्रामीण सोनला बुधारव (24) पुत्र सोनला इस्तारी बह गया। उसका बड़ा भाई दिलीप बाल-बाल बचा।

रेलमार्ग प्रभावित, कई ट्रेनें रद्द

संबलपुर रेलवे मंडल टिटलागढ़ में बारिश से हुए भूस्खलन से रेल पटरी क्षतिग्रस्त हो गई है। इससे सिंगापुरम रोड और टिटलागढ़ सेक्शन के दोईकल्लू और अंबोदाल रेलवे स्टेशन के बीच मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। इससे विशाखापट्टनम से रायपुर और रायपुर से विशाखापट्टनम जाने वाली आठ पैसेंजर ट्रेनें रद कर दी गई हैं। वहीं विशाखापट्टन-निजामुद्दीन और निजामुद्दीन-विशाखापट्टनम को परिवर्तित को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है।

जगदलपुर में दीवार गिरी, दो की मौत

जगदलपुर के मदनमोहन मालवीय वार्ड में दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में पांच अन्य लोग घायल हो गए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

सैकड़ों गांव मुख्यालयों से कटे

सुकमा में सबरी और मलगेर नदियों में उफान के चलते जिले का तेलंगाना के साथ ओडिशा से संपर्क टूट गया है। यहां सुकमा-कोंटा, सुकमा-मलकानगिरी, सुकमा-गादीरास मार्ग में नदी-नालों पानी पुल के ऊपर बह रहा है। इसी तरह बीजापुर जिले में मिंगाचल और इंद्रावती के साथ स्थानीय नालों में बाढ़ के कारण अंदरूनी क्षेत्र के कई गांव मुख्य मार्गों से अलग-थलग पड़ गए हैं।

दंतेवाड़ा में भी शंकिनी-डंकिनी और तुमनार नदी में भी पानी तेजी से बढ़ रहा है। दक्षिण बस्तर के दर्जनों गांवों का संपर्क जिला मुख्यालयों से कट गया है। नारायणपुर और कोंडागांव जिले के कई अंदरूनी गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *