स्‍किन पर फेस मास्क कितना काम करते हैं? आइए जानते हैं…

आमतौर पर हम सभी फेस मास्क का उपयोग करते हैं। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन क्या फेस मास्क त्वचा पर वास्तव में काम करता है? दरअसल इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए फेसमास्क परफेक्ट ऑप्शन है। सदियों से ही घरेलू फेस मास्क का उपयोग किया जाता रहा है। लेकिन बदलते समय के साथ बाजार में भी फेसमास्क की भरमार हो गई है।

दरअसल, फेसमास्क कुछ एसेंशियल सामग्रियों का मिश्रण है जो त्वचा पर सकारात्मक असर डालता है। ज्यादातर महिलाएं ग्लोइंग स्किन के लिए समय-समय पर फेसमास्क का उपयोग करती हैं। हालांकि यदि कोई फेसमास्क आपकी स्किन पर शूट नहीं करता है तो यह आपकी त्वचा के लिए जरुर हानिकारक हो सकता है।

फेस मास्क कई आवश्यकत तत्वों से मिलकर बने होते हैं। जो रोमछिद्र में गहराई तक प्रवेश करते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ ही स्किन पर प्राकृतिक निखार लाते हैं। हालांकि सभी फेसमास्क त्वचा पर इतने ही प्रभावी नहीं होते हैं। इसलिए अपनी स्किन के अनुसार सही फेसमास्क खरीदना बेहद जरूरी है। इसके अलावा फेसमास्क का असर त्वचा पर लंबे समय तक नहीं रहता है। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए हर समय इनकी देखभाल करने की जरूरत पड़ती है।

फेसमास्क इस्तेमाल करने का सही तरीका
अपने फेसमास्क में मौजूद तत्वों का असर देखने और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए निम्न तरीकों से फेसमास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्लिंजिंग
सबसे पहले त्वचा को साफ करना बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा पर जमी धूल, मिट्टी की परत साफ हो जाती है और सभी अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं।

स्क्रब
त्वचा को गहराई से साफ करने और रोम छिद्रों से अशुद्धियों को बाहर निकालने के लिए स्क्रब करना भी आवश्यक है। दरअसल स्क्रब करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और रोमछिद्रों में जमा ड्राई स्किन और नैचुरल ऑयल बाहर निकल आते हैं।

स्टीम
त्वचा को स्क्रब करने के बाद रोमछिद्रों को खोलने के लिए फेस स्टीम भी उतना ही जरूरी है। इससे फेसमास्क में मौजूद जरूरी तत्व त्वचा में गहराई तक प्रवेश करते हैं और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *