स्वास्थ्य विभाग ने उजागर की HIV पीड़ितों की पहचान, गांव में फैली दहशत

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) जिले का स्वास्थ्य विभाग (Health Department) एचआईवी (HIV) को लेकर लोगों में जागरुकता लाने की बजाए पीड़ितों की पहचान सार्वजनिक कर रहा है. इससे पूरे गांव में दहशत का माहौल हो गया है. दरअसल जिले के पुराने एचआईवी पीड़ितों के आंकड़ों सहित गांवों के नाम को विभाग ने सार्वजनिक कर दिया है. विभाग की इस लापरवाही ने जिले के दो गांव के लोगों को सकते में ला दिया है. वहीं गांव वालों को आने वाले दिनों की चिंता सताने लगी है.

बिलासपुर (Bilaspur) के एक गांव में 37 एचआईवी पॉजिटिव मरीज पाए जाने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा सार्वजनिक कर दी गई. ग्रामीणों का कहना है कि इससे उनके गांव की बदनामी हो रही है. यही हाल रहा तो वो दिन दूर नही जब लोग इस गांवों से बहू, बेटी व रिश्ता बनाना छोड़ दें. एचआईव्ही संक्रमित बीमार मरीजों की पहचान सार्वजनिक कर स्वास्थ्य विभाग ने जता दिया है कि उन्हें किसी तरह के ना तो नियमों का ज्ञान है और न पीड़ितों की चिंता.

एचआईवी पॉजिटिव को लेकर जिले में फैली इस खबर को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन ने गलत ठहराते हुए कहा कि रिपोर्ट पुरानी है और जो भी एचआईवी को लेकर जिले में भ्रम की स्थिति निर्मित कर रहे हैं उनकी जांचकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. बहरहाल एचआईवी को लेकर जिले में जो रिपोर्ट का आंकड़ा पुराना बताया जा रहा है और गांवों के नाम का खुलेआम जिक्र होना कहीं न कहीं इन गांवों के लोगों को मुसीबत में लाकर खड़ा कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *