स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए राज्य गैर-संचारी रोग कमीशन की कार्यशाला में

रायपुर
स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव कल नया रायपुर स्थित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मुख्यालय में आयोजित गैर-संचारी रोग कमीशन की कार्यशाला में शामिल हुए। कार्यशाला में प्रदेश में गैर-संचारी रोगों से संबंधित आंकड़ों, इनके खतरों, उपचार और लोगों को जागरूक करने के विषय में चर्चा की गई। कार्यशाला का आयोजन अंतरराष्ट्रीय संस्था द लैंसेट कमीशन के सहयोग से किया गया था। कार्यशाला में प्रदेश भर से 42 विषय विशेषज्ञों और तकनीकी सलाहकारों ने हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय है कि राज्य में गैर-संचारी रोगों की पहचान और इसके इलाज के लिए रणनीति बनाने कमीशन की स्थापना की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव कमीशन के अध्यक्ष होंगे। कमीशन की स्थापना से प्रदेश में गैर-संचारी रोगों की स्थिति का व्यवस्थित ढंग से आंकलन और उपचार की व्यवस्था की जा सकेगी। कमीशन इस तरह की बीमारियों से पीड़ित गरीबों के इलाज पर विशेष जोर देगी। राज्य में यूनिवर्सल हेल्थ केयर लागू करने में भी कमीशन से मदद मिलेगी।

कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, संचालक श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, संचालक चिकित्सा शिक्षा श्री एस.एल. आदिले, एन.सी.डी. के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कमलेश जैन, द लैंसेट कमीशन के प्रतिनिधि श्री नील गुप्ता, देशबन्धु के प्रधान संपादक श्री ललित सुरजन एवं पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में मानवशास्त्र की प्राध्यापिका डॉ. मीताश्री मित्रा सहित अनेक वरिष्ठ चिकित्सक एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *