स्वच्छता अभियान को जिले में हर स्तर पर सफल बनाना है : कलेक्टर पिथोड़े

भोपाल
जिले में स्वच्छता को हर स्तर पर लागू करना है घर, परिवार, मोहल्ला, कॉलोनी, और ग्राम पंचायत सभी जगह पर स्वच्छता को अभियान बनाकर कार्य करना होगा, विशेषत: ग्रामीण क्षेत्रों में  हर जगह स्वच्छता के लिए जनता के बीच संदेश जाना चाहिए, हर कार्यक्रम में  स्वच्छता का ध्यान रखे , ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण में भी स्वच्छता के संदेश प्रसारित करे और अपने आचरण में भी दिखाए। पालीथिन का उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंधित है इसकी सूचना भी जगह जगह लिखवायें। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े ने आज पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी  आंगनवाड़ी, स्कूलों, पंचायत भवनों में शौचालय का निर्माण  अनिवार्य रूप से कराएं  और उसके पूर्णता प्रमाण पत्र अनिवार्यत: जारी करें। स्वच्छता सम्बन्धी जो भी कार्य कराए जा रहे है उनका प्रमाणीकरण और दस्तावेजीकरण अनिवार्य करे। जो भी कार्य हो रहे है उनका समय समय पर निरीक्षण करे। उन्होंने कहा कि  स्वच्छता बनाने का जुनून होना चाहिए जिन पंचायतों में शौचालयों की स्थिति ठीक नहीं है या उपयोग नही हो रहे हैं उन्हें दुरुस्त करे,  सभी लोग शौचालय का उपयोग करें इसके लिए गांव स्तर पर निगरानी समिति भी बनाये। पशुओं को रखने वाली जगहों पर भी साफ सफाई के लिए जागरूकता करें और गोबर गैस के संयंत्र लगवाएं।  कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण प्रदान करें।

पंचायत विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करे, और उनका लाभ ग्रामीणों को पात्रता अनुसार उनका लाभ प्रदान करें। समीक्षा बैठक में कलेक्टर भोपाल श्री तरूण पिथोड़े ने कहा कि जिला भोपाल के समस्त ग्राम पंचायतों में कितने लोगों द्वारा शौचालयों का इस्तेमाल किया जा रहा हैं इनकी वास्तविक स्थिति का निरीक्षण करवायें एवं जो लोग बाहर जा रहे उनकों शौचालयों के उपयोग हेतु प्रोत्साहित करें। विभागीय समीक्षा बैठक में आवास मिशन अंतर्गत जो लोग शहर से बाहर चले गये हैं

उनके अधूरे, भूमि विवादित आवास निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के लिये प्रोत्साहित करें। आजीविका समूहों की प्रगति रिपोर्ट पर कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि विलेज एवं क्लस्टर लेबल पर समूहों को पेपर थैले बनाने हेतु प्रोत्साहित करें एवं शासकीय स्कूलों की यूनिफार्म समूहों से ही लेने के लिये अभिभावकों को समझाईश दें।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि आजीविका मिशन द्वारा संचालित समूहों को सैनेटरिंग नैपकिंग मशीन एवं एनजीओं के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी एवं समूहों के उत्पादन की मार्केटिंग भी की जाएगी। शहरी आजीविका मिशन ग्राम पंचायतों में हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस शुरू की जाएगी एवं जिन पंचायतों में वॉटर लेवल की वजह से नल-जल योजनाएं फैल हैं उनका वॉटर रिचार्जिंग का पीएचई विभाग द्वारा कार्य किया जाएगा। वॉटर शेड के अंतर्गत संचालित प्रोजेक्ट की प्रगति ग्राफिकल रिपोर्ट बनाने के आदेश दिये। कलेक्टर श्री पिथोड़े ने बताया कि कोलांस नदी के कैचमेंट एरिया की ग्राम पंचायतों में वॉटर रिचार्जिंग एवं नदी पुर्नजीवन किया जायेगा। इसके अंतर्गत अंडर ग्राउण्ड वॉटर का सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने इन कैचमेंट एरिया ग्राम पंचायतों में छोटे-छोटे केम्प लगाकर जैविक खेती, उद्यानिकी एवं अन्य वैकल्पिक खेती के लिये ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए ताकि रसायन एवं खाद्युक्त पानी से बड़ा तालाब प्रदूषित न हो। इसके साथ ही जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में शमशान घाट की बाउंण्डी बॉल बनाने (विधायक एवं सांसद नीधि) से कार्य किए जाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर भोपाल श्री पिथोड़े ने बैठक में राज्य शिक्षा केन्द्र  के इंजीनियर को निर्देशित किया कि भोपाल के समस्त स्कूलों की छतों की मरम्मत कार्य की सूची एवं कार्य योजना 15 दिवस में प्रस्तुत करें। श्री पिथोड़े ने कहा कि सभी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन साफ-सफाई के साथ बनाया जाये। चूल्हें पर मध्यान्ह भोजन न बनाया जाये एवं सभी किचिन शेडों में एग्जास्ट फैन लगाये जाये।

बैठक में अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ श्री सतीश कुमार एस, अतिरिक्त सीईओ श्री आर.के.वर्मा, सीईओ ब्लाक फन्दा श्री देवेश मिश्रा, सीईओ बैरसिया श्री उपेन्द्र सिंह सेंगर, एक्यूक्यूटिव इंजीनियर श्री आर.ई.एस धाकड़ एवं अधिकारीगण मौजूद   थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *