स्मार्ट सिटी राजधानी की सुरक्षा बढ़ाने भोपाल पुलिस के खास इंतजाम

भोपाल
राजधानी की सुरक्षा बढ़ाने भोपाल पुलिस के खास इंतजाम करने जा रही है। स्मार्ट सिटी का आईटीएमएस सिस्टम भोपाल पुलिस से सर्विलियांस से सीधे जुड़ जाएगा। इससे भोपाल की आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगेगा। वहीं रात का फायदा उठाकर वारदात करने वाले बदमाश आईटीएमएस से पुलिस के शिकंजे में कसे जाएंगे।

स्मार्ट सिटी के आईटीएमएस सिस्टम को लिंक नए पुलिस कंट्रोल रूम के सिस्टम से जोड़ जाएगा। इसकी अधोसंरचना शुरू हो चुकी है। राजधानी के कोने पर लगे आईटीएमएस कैमर पुलिस की निगाहों से देखे जाएंगे। इसकी मद्द से ना सिर्फ पुलिस चालानी कार्रवाई करेगी, बल्कि लुटेरो और गुंडे बदमाशों को आसानी से पकड़ सकेगी। दरअसल पुलिस को मालूम है कि किस तरह से कैमरों की मॉनीटरिंग कर आरोपियों को पकड़ा जा सका है। इसे लिए काफी माथापच्ची हो चुकी है। अंत में भोपाल पुलिस की जांच पड़ताल स्मार्ट सिटी के आईटीएमएस पर आकर खत्म हुई।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के आईटीएमएस सिस्टम में लग गए कैमरे काफी अच्छी क्वालिटी के हैं। राजधानी में उनकी संख्या में काफी ज्यादा है। वे राजधानी के चप्पे चप्पे में लगे हुए हैं। उनकी खासियत ये है कि नाइट मोड भी लोगों की पहचान आसानी से कर लेता है। इसका ट्रेकिंग सिस्टम काफी बेहतर है, जो भोपाल के पुलिस के काफी कामगार साबित होगा।  

स्मार्ट सिटी के आईटीएमएस सिस्टम का उपयोग करने के लिए एक पृथम से कंट्रोल रुम तैयार किया जा रहा है। इसकी निगरानी एएसपी स्तर के अधिकारी ही करेंगे। कंट्रोल रूम तैयार होने के बाद अधिकारी की पदस्थापना की जाएगी। निगरानी के दौरान चौबीस घंटे अधिकारी कंट्रोल रूम में बने रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *