स्मार्ट सिटी की सड़कों को स्मार्ट बनाने की कवायद

रायपुर
रायपुर शहर की सड़कों को स्मार्ट सिटी के अनुरूप बनाया जाएगा। लेकिन इसके पूर्ण क्रियान्वयन से पहले किसी एक सडक को स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव है। ताकि इसका आकलन कर आगे के लिए प्रारूप तय कर सकें। इसके लिए अलग-अलग सड़कों को चिन्हित किया जा रहा है। इनमें से किसी एक को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित करने का फैसला संचालक मंडल की बैठक में लिया जाएगा।

न सिर्फ रायपुर बल्कि बिलासपुर में भी इस परियोजना के अंतर्गत एक सडक को स्मार्ट बनाया जाएगा। स्मार्ट यानी सडक किनारे अंडरग्राउंड डे्रनेज सिस्टम, सीवरेज, अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिसिटी, टेलीफोन सिस्टम होगा। किसी भी परिस्थितियों में 25 साल तक उक्त सडक की खुदाई नहीं की जा सकेगी।

बताया गया कि स्मार्ट बनाने के लिए तीन चार सडकों को चिन्हित किया जा रहा है और इसी माह बोर्ड आॅफ डायरेक्टर की बैठक में अंतिम रूप से फैसला लिया जाएगा। इसके बाद डीपीआर और टेंडर आदि की प्रक्रिया की जाएगी। सूत्र बताते हैं कि स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत केन्द्र से पर्याप्त धन राशि दी जा चुकी है। स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्यों पर केन्द्र सरकार की संसदीय सलाहकार समिति भी नजर रखे हुए हैं।समिति में रायपुर सांसद सुनील सोनी भी हैं। समिति एक बार रायपुर समेत चार शहरों के अफसरों को तलब भी कर चुकी है और कार्यों का ब्यौरा भी लिया गया है। स्मार्ट सिटी परियोजना से आम लोगों को जोडऩे की दिशा में भी कदम उठाए गए हैं और 11 सदस्य बनाए जाएंगे। जिसमें विशेषज्ञ और अन्य क्षेत्र के प्रमुख लोग होंगे। जिसमें स्मार्ट सिटी से जुड़े कार्यों पर सुझाव लिए जाएंगे। समिति का गठन जल्द होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *