स्मार्ट लेनदेन के लिए अच्छा है वर्चुअल क्रेडिट कार्ड

स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या के कारण आए दिन नई-नई तकनीकें डिवेलप हो रही हैं। क्रेडिट कार्ड की जगह वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्या है यह वर्चुअल क्रेडिट कार्ड और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, आइए जानें सबकुछ।

केवल ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा
वर्चुअल क्रेडिट कार्ड 'वन टाइम यूज' क्रेडिट कार्ड है जो असल रूप में मौजूद नहीं होगा। इस कार्ड का उपयोग केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए होगा। आम क्रेडिट कार्ड की तरह वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का भी अपना एक यूनीक कार्ड नंबर, वैलिडिटी डेट, एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर होगा।

कैसे बनता है वर्चुअल क्रेडिट कार्ड?
वर्चुअल क्रेडिट कार्ड एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है। इसे बिना किसी शुल्क के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जानकारी के आधार पर बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा की मदद से तैयार किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड से अलग होते हैं डीटेल
प्रत्येक वर्चुअल कार्ड का अपना एक कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर और वैलिडिटी डिटेल होता है। सामान्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही इस कार्ड को भी ऑनलाइन लेनदेन के प्रयोग में लाया जा सकता है।

सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा
वर्चु्अल कार्ड सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा देता है जिस कारण से विक्रेता को कार्ड की जानकारी आसानी से नहीं मिल पाती है।

कब तक वैलिड रहता है वर्चुअल क्रेडिट कार्ड?
इस कार्ड का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। वर्चुअल कार्ड प्रत्येक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए 48 घंटों तक वैलि़ड होता है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट और वैलिडिटी हर बैंक की अलग-अलग होती है।

जिनके पास नहीं क्रेडिट कार्ड, वे भी कर सकते हैं यूज
इस वर्चुअल कार्ड की खासिय़त है कि यह क्रेडिट कार्ड न रखने वालों के लिए भी उपलब्ध है। यह डेबिट कार्ड या अकाउंट से सीधे लिंक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *