स्थापना दिवस पर देश भर में कांग्रेस का ‘संविधान बचाओ, भारत बचाओ’ मार्च

 
नई दिल्ली 

कांग्रेस अपने स्थापना दिवस पर आज (शनिवार) देश भर में फ्लैग मार्च निकालेगी. इस मार्च को ‘संविधान बचाओ, भारत बचाओ’ के नारे के साथ निकाला जाएगा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी गुवाहाटी में मार्च की अगुआई करेंगे.

पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण करेंगी सोनिया गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में कांग्रेस के मार्च का नेतृत्व करेंगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण करेंगी. कांग्रेस के स्थापना दिवस की वर्षगांठ पर दिल्ली और राज्यों में पार्टी के दफ्तरों में ध्वजारोहण की परंपरा रही है.

इस साल कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस पर संबंधित राज्यों की राजधानियों में प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों की अगुआई में मार्च निकालने का भी कार्यक्रम है. ‘संविधान बचाओ, भारत बचाओ’ के नारे के साथ इस मौके पर होने वाली जनसभाओं में भारत के संविधान की प्रस्तावना भी संबंधित राज्य की भाषा में पढ़ी जाएगी. 

CAA और NRC का विरोध
विभिन्न राज्यों की राजधानियों में पार्टी के दिग्गज नेता भी मौजूद रहेंगे. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, “पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार की ओर से NRC/CAA लागू करने के फैसले के विरोध में कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और प्रमुख संस्थानों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इतने भारी विरोध को देखते हुए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अपने खास अंदाज़ में विरोधाभासी बातें कर रहे हैं. और अब छुपे ढंग से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR)  की प्रक्रिया शुरू करने की कोशिश की जा रही है.”
बयान में कांग्रेस ने आरोप लगाया कि “प्रदर्शनकारियों पर पुलिस अंधाधुंध हमले कर रही है. कई जगह पुलिस की गोली लगने से लोगों की मौत की भी ख़बरें हैं. वहीं सरकार की ओर से इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के अलग अलग मौकों पर विरोधाभासी बयान सामने आए हैं. CAA में संविधान के अनुच्छेद 14 में प्रदत्त आश्वासनों के उल्लंघन वाले प्रावधान प्रस्तावित है. ये भारतीय संविधान की मूल भावना के खिलाफ है.”

कांग्रेस ने बयान में कहा है कि एक तरफ लोगों में भारी नाराजगी है वहीं सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए ‘NPR के अपडेशन’ की प्रक्रिया का 24 दिसंबर को ऐलान किया. “इससे मुश्किल बढ़ने के साथ संदेह बढ़ता है कि आरएसएस-बीजेपी NPR प्रक्रिया पूरी करने के बाद लंबे समय से NRC लागू करने के अपने छुपे एजेंडे पर अमल करेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *