स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल करें हल्‍दी

 

स्‍निक को बेहतर बनाने के लिए हल्‍दी बेहद प्रभावशाली मानी जाती है। आप चाहें तो कच्‍ची हल्‍दी या फिर हल्‍दी पाउडर का इस्‍तेमाल चेहरे पर फेस पैक लगाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अपनी स्‍किन केयर रूटीन में हल्‍दी का प्रयोग कई महिलाओं द्वारा किया जाता है।

चेहरे पर दाग-धब्‍बे, मुंहासे, झाइयां, डलनेस या फिर झुर्रियों की समस्‍याओं को हल्‍दी चुटकी में दूर कर सकती है। यदि आप चेहरे पर लगाने के लिए फेस पैक बना रही हैं, तो उसमें जरा सी हल्‍दी डालकर लगा सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच तरह के फेस पैक बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हल्‍दी का उपयोग कर सकती हैं।

​हल्दी, शहद, नींबू का रस
इन सभी को एक साथ मिलाएं और एक फाइन पेस्ट बनाएं। हल्दी का अधिक उपयोग न करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक मुंहासों को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन उपचार है।

​हल्‍दी, चंदन पाउडर और गुलाब जल
अगर आपकी स्‍किन ऑयली है, तो इस तरह का फेस पैक आपको काफी सूट करेगा। इस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगाने से आपकी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल और गंदगी साफ होगी और चेहरे पर ग्लो भी आता है।

​हल्दी और अंडे का पैक
एक कटोरी में जैतून का तेल, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे 2-3 मिनट के लिए उसी कटोरी में छोड़ दें। उसके बाद चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

​हल्दी, बेसन और क्रीम
इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस फेस पैक को सप्‍ताह में तीन बार जरूर लगाएं। इस फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्‍बे और झाइयां गायब होती हैं।

​हल्दी, एलोवेरा जेल और ऐसेंशियल ऑयल
रात में सोने से पहले इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और अपनी स्‍किन पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तब चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस‍के बाद स्‍किन पर मॉइस्चराइजर लगाएं जिससे स्‍किन ड्राय न हो। इसे सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *