गूगल ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में वनप्लस को पछाड़ दिया

मार्केट रिसर्च कंपनी IDC के आंकड़ों की मानें तो साल 2019 में गूगल ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में वनप्लस को पछाड़ दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल गूगल ने 72 लाख पिक्सल फोन बेचे हैं, जो प्रतिद्वंदी कंपनी वनप्लस से ज्यादा है। यह 2016 में लॉन्च किए गए पिक्सल फोन के बाद से कंपनी की बेस्ट परफॉर्मेंस है। हालांकि फिर भी कंपनी टॉप-10 में नहीं है।

IDC के मुताबिक, पिछले साल पिक्सल फोन की बिक्री में 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है। इसे सबसे ज्यादा यूएसए, वेस्टर्न यूरोप और जापान में खरीदा गया है। इसकी शानदार बिक्री की कई वजह रही हैं। बात करें पिक्सल 3a की, तो 399 डॉलर की कीमत वाले इस फोन को काफी प्रशंसा मिली। हालांकि हॉलीडेज के दौरान कीमत 249 डॉलर तक गिरा देने के चलते यह काफी पॉप्युलर हुआ। इसके अलावा 2019 में कंपनी ने अपने फोन्स की उपलब्धता को भी बढ़ाया। यूएस में इससे पहले ये एक्सक्लूसिव तौर पर सिर्फ Verizon पर मिलते थे।

भारत में वनप्लस ज्यादा पॉप्युलर
बता दें कि वनप्लस भारत के टॉप प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड्स में से एक है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, वनप्लस ने अकेले भारत में ही 20 लाख से ज्यादा फोन बेचे हैं। वहीं, गूगल ने अपनी लेटेस्ट पिक्सल 4 सीरीज को भारत में लॉन्च तक नहीं किया।

गूगल ने इस तरह लुभाए ग्राहक
यूएस में ग्राहकों को मिड-रेंज स्मार्टफोन खरीदना पसंद है। LG के K सीरीज और Stylo स्मार्टफोन को काफी सफलता मिली है। वहीं, सैमसंग की गैलेक्सी-A सीरीज को पसंद किया गया है। इसके अलावा मोटोरोला के Moto G सीरीज ने भी यहां अपना कमाल दिखाया है। ये सभी स्मार्टफोन 400 डॉलर से कम की रेंज वाले हैं। वहीं, गूगल ने अपने Pixel 3a को 399 डॉलर में लॉन्च किया। कंपनी ने अपने फ्लैगशिप फोन वाले फीचर आधे दाम पर दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *