स्किन के लिए फायदेमंद है कपूर

कपूर एक लाभकारी प्राकृतिक औषधि है जिसका धार्मिक महत्व भी है और पूजा के बाद आरती के दौरान कपूर का भी इस्तेमाल किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर कपूर शरीर और दिमाग दोनों को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। जोड़ों के दर्द, जलने-कटने और अन्य कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है कपूर, डालते हैं इसके फायदों पर एक नजर…

त्वचा को ठंडक पहुंचाता है
कपूर खुजली वाली त्वचा में राहत देने के लिए जाना जाता है। यह रोम छिद्रों द्वारा अवशोषित हो जाता है और त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए एक कप नारियल तेल में पिसे हुए एक चम्मच कपूर को मिक्स करें। इस मिश्रण को खुजली वाले क्षेत्र में 1-2 बार लगाएं।

मुंहासों के लिए
कपूर बैक्टीरिया निर्माण (मुंहासे का एक कारण) से मुक्ति दिलवाने में भी मदद करता है और एक एंटीइंफेक्टिव एजेंट के रूप में काम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक कपूर ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिससे यह मुंहासे उपचार के लिए बहुत उपयोगी है।

जली त्वचा में फायदेमंद
अगर आपकी त्वचा कहीं से हल्की सी जल जाए तो उसके लिए कपूर का उपयोग करें। यह जली हुई त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है। केवल घाव को ही नहीं बल्कि निशान को भी हल्का करता है।

बालों के लिए उपयोगी
यह बालों के झड़ने, रूसी का इलाज करने और बालों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि नारियल के तेल के साथ कपूर की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है।

नुकसान भी हैं
– बहुत ज्यादा कपूर तेल त्वचा पर सीधे लगाने से जलन हो सकती है। जरूरी है कि किसी तेल के साथ मिक्स करके ही कपूर के तेल को त्वचा पर लगाएं।

– 2 साल से कम उम्र के बच्चों पर कपूर का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह उनके लिए बेहद जहरीला है।

– गर्भवतियों को कपूर से बचना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए और उनके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *