स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है सनस्क्रीन

अगर आप अब तक इस misconception में जी रहीं थीं कि सनस्क्रीन सिर्फ गर्मियों में लगाया जाता है तो आप पूरी तरह से गलत हैं। सनस्क्रीन को हर मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले लगाना चाहिए क्योंकि यह आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों के साथ ही सनबर्न से भी बचाती है। हालांकि इसके फायदे जानने के बाद भी बहुत सी लड़कियां और महिलाएं ऐसी होती हैं जो डेली बेसिस पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करतीं हैं। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह सनस्क्रीन सिर्फ धूप से नहीं बचाती बल्कि स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है, यहां जानें…

चेहरे पर आता है हेल्दी ग्लो
अगर आप ऐसी क्रीम या प्रोटेक्शन का इस्तेमाल नहीं करतीं हैं जो आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है तो आपकी स्किन निश्चित तौर पर ड्राई होकर डैमेज हो जाएगी। सुबह घर से बाहर निकलते वक्त स्किनकेयर का ध्यान रखना इसलिए भी जरूरी है ताकि दिनभर आपकी स्किन को वातावरण से होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। सनस्क्रीन लगाने से स्किन की बाहरी लेयर प्रोटेक्टेड रहती है और चेहरे पर आता है हेल्दी ग्लो।

मुंहासे का दाग होगा दूर
अगर आपके चेहरे पर अक्सर कील-मुंहासे निकल आते हैं और मुंहासे ठीक होने के बाद उनका दाग रह जाता है तो इस परेशानी में सनस्क्रीन आपके काम आ सकती है। डर्मैटॉल्जिस्ट्स की मानें तो इस समस्या को पोस्ट-ऐक्ने हाइपरपिग्मेंटेशन कहते हैं। अगर आप नियमित रूप से सनस्क्रीन फेस पर लगाती रहेंगी तो कील-मुंहासे के दाग से छुटकारा पाना आसान हो जाएगा।

फेस पर आएगी नैचरल ब्यूटी
हेल्दी स्किन में मौजूद कोलाजन, केराटिन और इलास्टिन जैसे इसेंशल स्किन प्रोटीन को सुरक्षित बनाए रखने और मेनटेन रखने में भी सनस्क्रीन आपकी मदद कर सकता है। ये वे इसेंशल प्रोटीन हैं जो स्किन को स्मूथ और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। स्किन की नैचरल ब्यूटी बनाए रखने में टाइटेनियम ऑक्साइड बेहद फायदेमंद है। लिहाजा ऐसा सनस्क्रीन यूज करें जिसमें टाइटेनियम ऑक्साइड मौजूद हो।

प्राइमर की तरह करेगा काम
सनस्क्रीन प्राइमर की तरह भी काम करता है और यह फेस पर फाइन लाइन्स, ड्राइनेस और ब्राउन स्पॉट्स को दूर करने में मदद करता है। स्किन की अलग-अलग प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए आपको SPF की जरूरत होती है लिहाजा सनस्क्रीन यूज करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *