स्किन के दाग धब्बे दूर करता है आलू-बादाम का पेस्ट

आंखों के नीचे काले घेरे एक आम समस्या है। यह दिक्कत कई कारणों से हो सकती है, जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने आदि से। आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने के कारण व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज नजर आता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप इनसे छुटकारा पाने के तरीके जान लें।

जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, उनकी आंखों के नीचे ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं। आमतौर पर आनुवंशिक कारणों से यह समस्या होती है। हालांकि घी-तेल, मैदा, मक्खन और नॉनवेज का सेवन सीमित मात्रा में करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

आलू और बादाम का पेस्ट चेहरे के दाग-धब्बे और डार्क सर्कल दूर करने में बेहद कारगर है। बादाम को भिगोकर पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच आलू का रस मिलाएं। इसमें थोड़ा चंदन पाउडर भी डाल सकते हैं। इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

अगर आप अपनी आंखों को अच्छी तरह धोते हैं तो इससे उनकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। इससे आंखें ताजा महसूस करती हैं। उनकी थकान और रूखापन दूर होता है। साथ ही, आंखों के आसपास की छोटी मांसपेशियों की मसाज करने से भी आंखों को आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *