सेना प्रमुख बोले- 370 हटने के बाद J-K के हालात सुधरे, आतंकी गतिविधियां घटीं

नई दिल्ली
जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को देश के 28वें सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला. पद संभालने के बाद उन्होंने कहा कि धारा 370 को खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है. आतंक संबंधी घटना घट गई है.

सेना प्रमुख ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन हो रहा है. हमें पता है कि सीमा पार विभिन्न लॉन्चपैड्स हैं जहां आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं. मगर हम इस खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं.

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे  ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में जमीनी हालात में सुधार आए हैं. हिंसा की घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है, यह जम्मू-कश्मीर की आबादी के लिए बहुत अच्छी बात है. इस क्षेत्र में शांति और समृद्धि लाने की दिशा में एक कदम आगे है.

पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि हमारा पड़ोसी मुल्की आतंकवाद के जरिये हमारे खिलाफ छद्म युद्ध छेड़े हुए हैं और यह उसकी राजकीय नीति बन चुकी है. वे हमें अस्थिर करने की कोशिश करते हैं. हालांकि उनका यह पैंतरा लंबे समय तक काम नहीं आने वाला है क्योंकि लोगों को लंबे समय तक मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है.

सेना प्रमुख ने कहा कि आतंकवाद विश्वव्यापी समस्या है. भारत लंबे समय से इसके खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. यह अब हुआ है जब पूरी दुनिया आतंकवाद से प्रभावित हुई और इसे खतरा मान रही है. वहीं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पर उन्होंने कहा कि देश को इसकी जरूरत थी. इससे तीनों फोर्सेज के बीच बेहतर तालमेल में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *