सेंसेक्‍स 41,500 के नीचे बंद, इकोनॉमी पर IMF की चेतावनी से सहमा बाजार

 
मुंबई 

इकोनॉमी को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की चेतावनी के बीच मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 181.40 अंक लुढ़क कर 41,461.26 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 48.20 अंक गिरकर 12,214.55 अंक पर रहा. बता दें कि यह लगातार दूसरा कारोबारी दिन है जब भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए हैं.

IMF ने इकोनॉमी को लेकर चेताया

दरअसल, भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्‍ती को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सरकार को चेताया है. आईएमएफ के मुताबिक अर्थव्‍यवस्‍था इस समय गंभीर सुस्ती के दौर में है और सरकार को इसे उबारने के लिए तत्काल नीतिगत उपाय करने की जरूरत है. आईएमएफ के अधिकारी रानिल सलगादो ने कहा, ‘‘भारत के साथ मुख्य मुद्दा अर्थव्यवस्था में सुस्ती का है. हमारा अब भी मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती संरचनात्मक नहीं, चक्रीय है. इसकी वजह वित्तीय क्षेत्र का संकट है. इसमें सुधार उतना तेज नहीं होगा जितना हमने पहले सोचा था. यह मुख्य मुद्दा है.’’

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज में गिरावट जारी

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर लगातार दूसरे कारोबारी दिन लुढ़क गए. मंगलवार को कंपनी का शेयर भाव 1.59 फीसदी लुढ़क कर 1545.95 रुपये पर रहा. बता दें कि केंद्र सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा सऊदी अरामको को हिस्सेदारी बेचने की योजना पर सवाल खड़े किए हैं. यही वजह है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में गिरावट दर्ज की जा रही है.

जेट एयरवेज के शेयर में 4.86% की तेजी

कर्ज में डूबी निजी क्षेत्र की एयरलाइन जेट एयरवेज के शेयर में  4.86% की तेजी रही. बता दें कि जेट एयरवेज के कर्जदाता कंपनी के लिए नए सिरे से आरंभिक बोलियां मंगाने वाले हैं. कर्जदाताओं की समिति (सीओसी) नए सिरे से रुचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित करेगी. इस खबर का फायदा शेयर को मिला. जेट एयरवेज ने अप्रैल 2019 से अपनी उड़ान बंद कर दी है और अभी एयरलाइन दिवाला एवं कर्जशोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) के तहत है.

IRCTC के शेयर में 2.65% की तेजी

कारोबार के अंत में IRCTC के शेयर 2.65 फीसदी की तेजी के साथ 887.45 के भाव पर बंद हुए. दरअसल, IRCTC की ओर से स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई और एनएसई को दी गई जानकारी में बताया गया है कि मेल, एक्‍सप्रेस समेत राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में भी खाना-पीना महंगा कर दिया गया है. इस नए मेन्‍यू कार्ड को रेलवे बोर्ड की ओर से मंजूरी मिल गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *