सेंसटिव स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखेंगे ये 10 बेहतरीन टिप्स

खूबसूरत दिखने के अलावा स्किन को हेल्दी रखने की भी बहुत जरूरत होती है। लेकिन सभी स्किन टाइप्स के लिए एक ही जैसे तरीके नहीं अपनाए जा सकते। मसलन, अगर स्किन ड्राई है तो उसके लिए कुछ और तरीके होंगे और अगर स्किन ऑइली है तो इसके लिए एक अलग ही तरह का केयरिंग रुटीन फॉलो करना पड़ता है। लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को होती है जिनकी स्किन बेहद सेंसिटिव होती है। इनकी स्किन पर हर तरह का स्किन केयर रुटीन काम नहीं करता। सेंसटिव स्किन के लिए एक अलग तरह का स्किन केयर फॉलो करना पड़ता है नहीं तो एलर्जी के अलावा स्किन संबंधी और भी कई परेशानियां हो सकती हैं।

तो चलिए आज हम आपको सेंसिटिव यानी नाजुक त्वचा संबंधी देखभाल के टिप्स बताते हैं:

1- सबसे पहले तो यह जान लें कि हर स्किन टाइप के लिए क्लीनिंग बहुत जरूरी होती है। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्लेंजर लें और चेहरा साफ करें। इसके लिए माइल्ड सल्फेट फ्री क्लेंजर ज्यादा सही रहेगा क्योंकि यह स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना पूरी गंदगी बाहर निकाल देगा।

2- इसके बाद स्किन की टोनिंग करिए। वैसे तो टोनिंग के लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है, लेकिन स्किन पर कील-मुंहासे हैं तो फिर ऐल्कॉहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें।

3- चूंकि स्किन सेंसिटिव है, इसलिए ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें किसी तरह की फ्रेगरेंस यानी खुशबू का इस्तेमाल न किया गया हो। इससे एलर्जी या इर्रिटेशन की समस्या हो सकती है।

4- अब बारी आती है स्किन से डेड सेल्स यानी मृत कोशिकाओं को निकालने की। इसके लिए लाइट एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का यूज करें। फेशल मास्क के तौर पर केओलिन क्ले (Kaolin clay) का यूज करें। यह स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना मृत कोशिकाओं को निकाल देगा।

5- सेंसिटिव स्किन है इसलिए इसकी सफाई के लिए न तो ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और न ही ज्यादा गरम।

6- स्किन पर ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें जिनमें रेटिन ए, बेन्जॉइल परऑक्साइड और सैलिसिलिक ऐसिड यूज किया गया हो।

7- सेंसिटिव स्किन पर ऐसे सनस्क्रीन यूज करें जिनमें जिंक ऑक्साइड हो। ऐसे सनस्क्रीन चेहरे के लिए एकदम सुरक्षित माने जाते हैं।

8- जब भी मौका मिले अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे की गदंगी तो दूर होती ही है साथ ही स्किन हाइ़ड्रेट भी रहती है। इसके अलावा तेज धूप से भी चेहरे को बचाकर रखें।

9- सेंसिटिव स्किन पर हर तरह का फेस मास्क काम नहीं करता। इसके लिए दही और जई के आटे को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे फायदा यह होगा कि चेहरे से मॉइश्चर नहीं निकलेगा और सिर्फ डेड स्किन ही निकलेगी।

10 – इन टिप्स को फॉलो करने के अलावा ढेर सारा पानी पिएं और ऐसे फूड आइटम्स से दूर रहें जो ऐलर्जी को दावत देते हों। तला-भुना न खाएं और डायट में मौसमी फल व सब्जियों को शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *