सेंट्रल रीजन से 6093 करोड़ रुपये टैक्स संग्रहण का लक्ष्य

रायपुर
सीबीडीटी सदस्य पीके दास ने बताया कि 6093 करोड़ रुपये टैक्स एकत्र करने का लक्ष्य तय किया गया है। पिछले साल की तुलना में 12 फीसदी टैक्स संग्रहण बढ़ाना है। इस समय सेंट्रल रीजन में 11 लाख से ज्यादा लोग टैक्स जमा कर रहे हैं। तबकि पेन कार्ड वाले सिर्फ 20 फीसदी ही टैक्स जमा कर रहे हैं। नए असेसमेंट को शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से टैक्स देने वालों से चर्चा होगी।

सेंट्रल एक्शन प्लान में हर महीने टैक्स पेयर से मुलाकात करेंगे। स्कूल, कॉलेज में जाएंगे। अपील की सुनवाई को कम करने के लिए नई नियुक्ति होगी। 30 सितंबर तक पांच साल से ज्यादा समय से लंबित अपील को प्राथमिकता से निपटाने की तैयारी है। इनकम टैक्स डे पर सीनियर सिटीजन और स्टार्टअप के नए टैक्स पेयर को सम्मानित किया जाएगा।

पीसीसीआईटी अजय कुमार चौहान ने कहा कि करदाता मित्रता अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 'करदाता का योगदान, मेरा भारत बने महान' स्लोगन से शुरू किया गया है। इस अभियान के साथ आयकर संग्रहण योजना सभी जिलों में लॉन्च की जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में रक्त दान शिविर लगाए जाएंगे और स्कूलों को गोद लिया जाएगा।

दास ने बताया कि छोटे कारोबारियों को सुविधा देने के लिए निःशुल्क कानूनी सलाह सेल बनाया गया है। सीआईटी एसएसएसबी रे ने बताया कि राज्य में एसईसीएल से सबसे ज्यदा टैक्स जमा कर रहा है। बाकी सभी कोल फील्ड से कम टैक्स आ रहा है। सेंट्रल प्रोसेसिंग सेल के लिए कारोबारियों के साथ जल्द बैठक की जाएगी, ताकि चालू वित्तीय वर्ष में कर संग्रण को बढ़ाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *