सूरज के कारण पहले भी रुके हैं क्रिकेट मैच

नेपियर
बुधवार को भारत और न्यू जीलैंड के बीच नेपियर में खेला गया वनडे अपने खेल के साथ-साथ सूरज की रोशनी को लेकर भी चर्चा में है। टीम इंडिया इस मैच में डिनर ब्रेक के बाद वापस 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने लौटी थी कि ब्रैक के बाद 7 बॉल खेलने (पारी के 11वें ओवर में) के बाद मैच को जिस कारण से रोकना पड़ा वह बेहद रोमांचक था।

यहां बल्लेबाज की आंखों पर सूरज की रोशनी सीधी पड़ रही थी, जिससे बल्लेबाज को बॉल नहीं दिख रही थी। इस वक्त ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन स्ट्राइक पर थे। उन्होंने तुरंत अंपायर को इसकी शिकायत की और मैच रोकना पड़ा। आधे घंटे बाद जब सूरज की रोशनी में चेंज आया, तो मैच एक बार फिर शुरू हो गया। इंटरनैशनल क्रिकेट में यह पहला मौका था, जब सूरज की रोशनी के कारण ऐसा हुआ हो। लेकिन इससे पहले भी कई ऐसे मौके रहे हैं, बारिश के अलावा दूसरे कारणों से क्रिकेट मैच को रोकना पड़ा हो।

आखिर सूरज की रोशनी से क्यों रुका मैच

सामान्यत: क्रिकेट मैदान पर पिचों को उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाया जाता है लेकिन मैकलीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है। नेपियर के मेयर बिल डाल्टन ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता 'स्टार स्पोर्ट्स' से कहा, 'हम इस समस्या से निपटने का तरीका ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।'

सूर्य ग्रहण के कारण पहले शुरू हुआ था टेस्ट मैच
इससे पहले 1980 में भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई (तब बंबई) में टेस्ट मैच खेला जाना था। लेकिन जिस दिन यह टेस्ट शुरू होना था उस दिन भारत में सूर्यग्रहण होना था। इसके चलते मैच को एक दिन पहले ही शुरू किया गया।

सूरज की रोशनी के चलते इंग्लैंड में रुके हैं कई मैच
इंग्लैंड की बात करें, तो यहां कथित तौर पर कुछ मैदानों पर ऐसा कई बार हुआ है। यहां कुछ मैदान ऐसे हैं, जहां सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाज की आंखों पर पड़ने लगती है। जब भी ऐसा हुआ है, तो मैच बीच में ही रोकने पड़े हैं। लेकिन इन मैचों में कोई भी मैच इंटरनैशनल मैच नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *